तेज बारिश और आंधी से खेतों में मक्का की फसल हुईं आड़ी पेड़ और बिजली के पोल गिरे

बारिश नहीं होने का दंश झेल रहे किसान जहां बारिश के लिए विभिन्न प्रकार के जतन कर रहे थे अब जब की बारिश शुरू हुई तो मक्का की फसल आड़ी हो गई और कहीं विद्युत पोल गिर गए कई जगह पेड़ भी गिरने से किसानों के लिए आंधी और पानी ने दोहरी मुसीबत खड़ी कर दी है।
दरअसल, किसान पहले ही मक्का में इल्ली रोग की वजह से परेशान थे, ऊपर से तेज बारिश और आंधी ने किसानों की रही-सही फसल को भी तिरछा कर दिया। जिससे किसानों को काफी नुकसान पहुंचा है। किसान सौरभ शर्मा, बालगिरी गोस्वामी, डॉ. रवि शर्मा ने बताया कि शनिवार रात में तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हुई। जिसके चलते दर्जनों गांवों की मक्का की फसल आड़ी होकर बर्बाद हो गई। उन्होंने बताया कि इससे पहले मक्का की फसल में इल्ली रोग लगने के कारण किसान परेशान थे ऊपर से यह आसमानी आफत ने किसानों की मुसीबतों को ओर बड़ा दिया है।
शनिवार की रात पेड़ों के सड़क पर गिरने से यातायात भी प्रभावित रहा। वहीं 11 केवी लाइन जो खेतों से होकर गुजरी थी उसके भी चार पोल टूट कर जमीन पर गिर गए जिससे काफी देर तक ग्रामीण क्षेत्र की विद्युत सप्लाई प्रभावित रही। कृषि विस्तार अधिकारी जेपी तिवारी ने बताया मक्का की फसल में इस समय भुट्टे निकल आए हैं जिनमें दाने भी आने लगे है इसलिए फसल के उत्पादन पर अधिक प्रभाव नहीं पड़ेगा, किसानों को अपने मक्का के खेत में जगह-जगह चार-पांच पेड़ों को आपस में बांध देना चाहिए जिससे बाकी की फसल आड़ी होने से बचेगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Corn and crop of corn fell in the fields due to strong rains and thunderstorms


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2EwVgzH

Share this

0 Comment to "तेज बारिश और आंधी से खेतों में मक्का की फसल हुईं आड़ी पेड़ और बिजली के पोल गिरे"

Post a Comment