अब विपरीत परिस्थिति में खून के लिए भटकना नहीं पड़ेगा, एक क्लिक पर डोनर से लेकर ग्रुप तक की जानकारी स्क्रीन पर मिलेगी

शहर के एक बड़े अस्पताल में भर्ती मित्र के परिजन को रक्त के लिए दो दिनों तक भटकना पड़ा। ऐसे में दूसरे परेशान न हो इसके लिए शहर के रक्तवीर युवा आयुष विजय कुमार गुप्ता ने अपने दम पर एक वेबसाइट तैयार की। इसमें डोनर से लेकर ब्लड ग्रुप तक की सारी जानकारी स्क्रीन पर दिखेगी। वेबसाइट को लांच करने के 15 दिन के अंदर ही इस माध्यम से 50 जरूरतमंद लोगों को समय रहते खून मिल गया। वहीं 100 से अधिक युवाओं ने रक्तदाता के रूप में रजिस्ट्रेशन भी करा लिया।

एमएससी कम्प्यूटर साइंस के छात्र आयुष गुप्ता ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान उनके पास ऐसे कई लोगों के फोन आते थे, जो विपरीत स्थिति में खून के लिए परेशान होकर भटकते रहे। कई बार रक्तदाताओं की जानकारी नहीं होने के कारण उनसे संपर्क भी नहीं हो पाता था। इसी को ध्यान में रखकर एसजेआर ब्लड बैंक के नाम से अपनी एक वेबसाइट बना दी। इसके बाद इस प्लेटफार्म पर 100 रक्तदाता जुड़ गए। इस वेबसाइट को इस तरह डिजाइन किया है कि साधारण आदमी अपने मोबाइल फोन पर ही ऑपरेट कर सके। इसमें सभी मुख्य आठ प्रकार के ब्लड ग्रुप के डोनरों के नाम और संपर्क नम्बर तक की जानकारी का समावेश किया गया।

आयुष पिछले दो साल से रक्तदान के लिए प्रयास कर रहे हैं। इस दौरान उन्होंने खुद तो रक्तदान किया, बल्कि दूसरों को भी प्रेरित किया। अपने मित्रों के साथ मिलकर उन्होंने पहले सोशल मीडिया पर ब्लड बैंक का ग्रुप बनाया था। पर इस ग्रुप से सीमित लोगों तक ही पहुंच हो पा रही थी। ज्यादा से ज्यादा लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए उन्होंने वेबसाइट बनाने का निर्णय किया और लॉकडाउन के दौरान 15 दिनों में वेबसाइट तैयार कर दी। इसे सावन माह शुरू होते ही इसे लांच कर दिया।

रक्तदान से जुड़ी भ्रांतियां भी दूर कर रहे

कई लोगों में रक्तदान को लेकर भ्रांतियां हैं। ऐसे में रक्तदान करने वाले पीछे हट जाते हैं। इसे देखते हुए आयुष ने वेबसाइट पर यह भी स्पष्ट किया किस तरह के लोग रक्तदान कर सकते हैं। आयुष के मित्र नितिन कुमार ने बताया कि पहले उसे भी रक्तदान करने में हिचक होती थी, लेकिन आयुष से बात करने के बाद वे भी रक्तदान कर चुके हैं।

50 से ज्यादा लोगों ने उठाया लाभ : वेबसाइट के लांच करने के बाद शहर सहित राजगढ़, देवास, झालावाड़, जीरापुर, ब्यावरा, शुजालपुर, मक्सी आदि शहरों के रक्तदाता भी जुड़ गए। मक्सी के संदीप गुप्ता ने बताया कि इसी वेबसाइट के माध्यम से उनके परिजनों सहित करीब 50 से अधिक लोगों को समय रहते रक्त मिलने की सुविधा मिली।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3gsqDJR

Share this

0 Comment to "अब विपरीत परिस्थिति में खून के लिए भटकना नहीं पड़ेगा, एक क्लिक पर डोनर से लेकर ग्रुप तक की जानकारी स्क्रीन पर मिलेगी"

Post a Comment