स्वच्छता की शपथ लेकर ‘गंदगी भारत छोड़ो अभियान’ शुरू किया

सफाई को और बेहतर बनाने के लिए रविवार से शहर में गंदगी भारत छोड़ो अभियान की शुरुआत हुई। प्रारंभ में शहीद चौक पर नागरिकों व निगम कर्मचारियों को स्वच्छता शपथ ली। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग के अमले ने नागरिकों को
व्यक्तिगत शौचालयों को साफ रखने की समझाइश दी। इसके अलावा शहीद चौक, अलकापुरी, शांतिनगर, दो बत्ती चौपाटी आदि क्षेत्रों में विशेष सफाई करके गंदगी व कचरा उठाया। शपथ के दौरान प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी एमके जैन, सहायक स्वास्थ्य अधिकारी एपी सिंह, सहायक राजस्व निरीक्षक बलवंतसिंह राठौर, वासुदेव बैरागी सहित अन्य मौजूद रहे।

पांच थीम पर 30 अगस्त तक चलेगा
कमिश्नर सोमनाथ झारिया ने बताया कि अभियान 30 अगस्त तक चलेगा। इसे तीन-तीन दिन की पांच थीम में बांटा है। 18 अगस्त तक चलने वाली पहली थीम में शपथ के साथ व्यक्तिगत शौचालयों की सफाई के प्रति लोगों को जागरूक व विशेष सफाई अभियान चलाया जाएगा। 19 से 21 अगस्त तक की दूसरी थीम में नो प्लास्टिक और 4-आर (रिसाइकिल-रि-यूज, रिड्यूज एवं रिफ्यूज) के तहत युवाओं और छात्रों को लक्षित किया जाकर सिंगल यूज प्लास्टिक के विरुद्ध अभियान चलेगा। तीसरी थीम 22 से 24 अगस्त चलेगी। कोविड-19 की परिस्थितियों में स्वच्छता के तहत संक्रामक परिस्थितियों में जीवन बचाने प्रति जागरुकता कार्यक्रम होंगे। चौथी थीम 25 से 27 अगस्त तक चलेगी। कचरे का स्त्रोत पर पृथक्करण तथा प्रसंस्करण को लेकर जागरुक करेंगे। 22 से 24 अगस्त तक चलने वाली पांचवीं थीम में सार्वजनिक स्थानों व शौचालयों पर सफाई पर जोर रहेगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Started 'Quit India Quit Campaign' by taking the pledge of cleanliness


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3g0rfWk

Share this

0 Comment to "स्वच्छता की शपथ लेकर ‘गंदगी भारत छोड़ो अभियान’ शुरू किया"

Post a Comment