एक सप्ताह पहले स्लॉट बुक कराने के बाद भी पूरे दिन एक भी रजिस्ट्री नहीं हुई, क्रेता और विक्रेता दोनों परेशान हुए

सुविधा व पारदर्शिता के लिए ऑनलाइन किए गए सारे शासकीय कार्याे में अब नई परेशानी खड़ी होने लगी है। मंगलवार को इसका ताजा उदाहरण रजिस्ट्रार कार्यालय में देखने को मिला। यहां जमीन, मकान व प्लॉट की रजिस्ट्री कराने के लिए ऑनलाइन स्लॉट बुक कराया। शासन को तय शुल्क चुकाने के बाद उन्हें मिले तय समय पर क्रेता व विक्रेता यहां सब रजिस्ट्रार कार्यालय पहुंचे, लेकिन पूरे दिन एक भी व्यक्ति की रजिस्ट्री नहीं हो सकी। परेशान होकर ऑनलाइन स्लॉट बुक कराने वाले लोगों को वापस लौटना पड़ा।
दरअसल मंगलवार को शाजापुर में पदस्थ सब रजिस्ट्रार सुरेंद्र अहिरवार की तबीयत अचानक खराब हो गई और वे कार्यालय नहीं आए। इस कारण उनकी अनुपस्थिति में स्लॉट बुक कराने के बाद भी लोग खरीदी-बिक्री नहीं कर सके। मामले को लेकर कुछ लोगों ने जिला पंजीयक कोविंद स्वामी को अपनी परेशानी बताई, लेकिन अधिकारी के नहीं होने की स्थिति में वे भी लोगांे की मदद नहीं कर सके। हालांकि मौजूद लोगों को उन्होंने कहा कि कालापीपल में सब रजिस्ट्रार हैं, वहां जाकर भी आप मकान व प्लॉट की रजिस्ट्री करा सकते हो। लेकिन यहां आकर वापस कालापीपल पहुंचना लोगों के लिए और भी बड़ी परेशानी रही। मजबूरन उन्होंने सर्विस प्रोवाइडरों के माध्यम से फिर से स्लॉट बुक कराने के लिए आवेदन करना पड़ा।
जिन लोगों ने मंगलवार को बुकिंग कराई गई थी, उनका नंबर अब 4-5 दिन बाद ही आ सकेगा। यानी शासन को पूरी राशि चुकाने के बाद भी रजिस्ट्री कराने के लिए आम लोगो को भटकना पड़ रहा है।

एक दिन में 30 रजिस्ट्री तय
कोरोना संक्रमण के बाद से ऑनलाइन स्लाॅट बुक कराते हुए एक दिन में सिर्फ 30 लोगांे की रजिस्ट्री ही एक सब रजिस्ट्रार को करना है। ऐसे में कालापीपल के अधिकारी को शुजालपुर व कालापीपल दोनों ही क्षेत्र की रजिस्ट्रियां आने के कारण उन्हें 60 रजिस्ट्री कराने की नौबत आ रही है।

शुजालपुर और कालापीपल कार्यालय में भी दिक्कत
शुजालपुर और कालापीपल सब रजिस्ट्रार कार्यालय में भी पद की कमी के कारण दिक्कत आ रही है। अभी कालापीपल में पदस्थ सब रजिस्ट्रार राहुल बांगड़े को ही शुजालपुर कार्यालय का प्रभार सौंप रखा है। ऐसे में वे दो दिन शुजालपुर आते हैं। इधर, ऑनलाइन स्लॉट बुक कराने वाले लोग भी कभी कालापीपल तो कभी शुजालपुर कार्यालय में जाकर रजिस्ट्री कराते हैं।
जिला पंजीयक तीन जिले का काम संभाल रहे हैं
पदाें की पूर्ति नहीं होने के कारण ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग कराने के बाद भी रजिस्ट्री नहीं होने के मामले में जब जिला पंजीयक कोविंद स्वामी से चर्चा की गई तो उनकी नई परेशानी सामने आई। जिला पंजीयक ने कहा कि मैं खुद तीन जिले का काम संभाल रहा हूं। शाजापुर में पदस्थ रहते हुए राजगढ़ और आगर जिले का प्रभार भी मेरे ही पास है। खाली पदों की पूर्ति नहीं होनेे के कारण परेशानी आ रही है।

मुख्यालय पर पद खाली होने के कारण आ रही परेशानी
शाजापुर सब रजिस्ट्रार की तबीयत खराब होने के कारण मंगलवार को शाजापुर में रजिस्ट्री नहीं हो सकी। उनसे चर्चा हो चुकी है। वे बुधवार से काम पर आ जाएंगे। एक पद खाली होने के कारण परेशानी आ रही है।
- कोविंद स्वामी, जिला पंजीयक



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Even after booking the slot a week ago, there was not a single registry for the whole day, both buyer and seller were upset.


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3goPcrf

Share this

0 Comment to "एक सप्ताह पहले स्लॉट बुक कराने के बाद भी पूरे दिन एक भी रजिस्ट्री नहीं हुई, क्रेता और विक्रेता दोनों परेशान हुए"

Post a Comment