दोपहर 12.15 बजे विहिप करेगा महाआरती, हनुमान चालीसा से लेकर दीप प्रज्ज्वलन जैसे होंगे आयोजन

अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए आज भूमिपूजन होगा। इसे लेकर शहर के राम भक्तों में उत्साह है। शहर के दो राम मंदिरों सहित 12 हनुमान मंदिरों में हनुमान चालीसा से लेकर दीप प्रज्ज्वलन जैसे आयोजन होंगे। वहीं घर आंगन में रंगोली और दीप सज्जा करने का आह्वान करते हुए विहिप और बजरंगदल द्वारा बुधवार दोपहर 12 बजे महाआरती की जाएगी। इधर पुलिस प्रशासन भी इस दिन को लेकर खासा अलर्ट दिखाई दिया। एक दिन पहले ही शहर के मंदिरों में होने वाले आयोजन की जानकारी जुटा ली गई।
विहिप के विभाग मंत्री ओम उमठ ने बताया कि यह पूरे हिंदू समाज के लिए गौरव की बात है कि जन्मभूमि पर भगवान श्रीराम का मंदिर निर्माण शुरू होने जा रहा है। इसके लिए जिले में विभाग की सभी इकाइयों द्वारा सुंदरकांड, हनुमान चालीसा पाठ करने के बाद दोपहर 12.15 बजे पुलिस लाइन स्थित श्रीराम मंदिर में महाआरती की जाएगी। विहिप ने कोरोना को देखते हुए समस्त हिंदू समाज से आह्वान किया है कि सुबह से ही अपने अपने घरों के आगे रंगोली और शाम को दीप सज्जा जरूर करें।
शनि विजय हनुमान मंदिर का भूमिपूजन : शहर के टेंशन चौराह स्थित शनि विजय हनुमान मंदिर के नव निर्माण का भूमिपूजन समिति द्वारा आयोजित किया जाएगा। मंदिर समिति से जुड़े नरेश कप्तान ने बताया कि बजरंगबली का यह मंदिर वर्षों से भक्तों के लिए आस्था का केंद्र रहा है। इसका पुन: निर्माण किया जा रहा है। इसका भूमिपूजन धार्मिक मान्यताओं के अनुसार किया जाएगा। मंदिर निर्माण की डिजाइन जैसा फ्लैक्स लगाकर सजाया गया है।
पुलिस ने सतर्कता बढ़ाई
मंदिरों में होने वाले आयोजन को देखते हुए कोतवाली और लालघाटी पुलिस भी अलर्ट हो गई। कोतवाली टीआई अजीत तिवारी के अनुसार एहतियात के तौर पर मंदिरों में होने वाले कार्यक्रम की जानकारी जुटा ली गई है। मंदिर समितियों को लॉकडाउन के नियमों को सख्ती से पालन कराने के निर्देश भी दे दिए हैं। इसके अलावा मुख्य बाजार व मार्गों के धार्मिक स्थलों पर जवान तैनात रहेंगे।

छात्र यूनियन ने हनुमान चालीसा का पाठ किया
अयोध्या में राम मंदिर की आधारशिला रखी जाने के एक दिन पहले मंगलवार को एनएसयूआई ने हनुमान चालीसा का पाठ कर खुशी मनाई। पदाधिकारी सुबह 11 बजे फूलखेड़ी स्थित हनुमान मंदिर पहुंचे। पूजा अर्चना कर हनुमान चालीसा व श्रीराम स्तुति का पाठ किया। कॉलेज अध्यक्ष प्रखर दवे, एनएसयूआई विधानसभा अध्यक्ष योगेंद्र सिंह वर्मा, विधानसभा उपाध्यक्ष मोहित माहेश्वरी, सागर भट्ट आदि उपस्थित थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
At 12.15 pm, VHP will organize events like Maha Aarti, Hanuman Chalisa to lamp lighting


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2DnFXJF

Share this

0 Comment to "दोपहर 12.15 बजे विहिप करेगा महाआरती, हनुमान चालीसा से लेकर दीप प्रज्ज्वलन जैसे होंगे आयोजन"

Post a Comment