2 करोड़ 86 लाख खर्च कर दो साल पहले सड़कें बनाईं, काम पूरा किया न पैचवर्क

शहर में मुख्यमंत्री अधोसंरचना योजना के तहत दो साल पहले बनाई गई सड़कें उधड़ गई हैं। निगम ने तब 2 करोड़ 86 लाख रुपए लागत का प्रस्ताव बनाया था। करीब 35 प्रतिशत अधिक राशि में ठेकेदार का टेंडर स्वीकृत किया। बावजूद इसके ठेकेदार ने काम पूरा नहीं किया। वहीं निगम ने किए गए काम का भुगतान भी कर दिया। इतना ही नहीं सुरक्षा निधि की राशि भी लौटा दी। पैसा लेने के बाद ठेकेदार ने जितना काम किया उसका मेंटेनेंस भी नहीं किया। उसे तीन साल तक सड़कों का मेंटेनेंस करना था। ठेकेदार ने एक भी सड़क पर पैंचवर्क तक नहीं किया। इससे शहर के लोगों को खराब सड़कों के कारण समस्या का सामना करना पड़ रहा है।
इन क्षेत्रों में बनाई थीं सड़कें
सर्वोदय कॉलोनी मेन रोड, माता चौक से विट्‌ठल नगर, अनमोल विहार,भगतसिंह चौक, उर्दू स्कूल के पास घासपुरा, जलेबी चौक से कबाड़ा बाजार, अग्रवाल नर्सिंग होम, जलेबी चौक से भवानी माता रोड, पाकिस्तान गोदाम के पास, सन्मति नगर, ईदगाह से एचडीएफसी बैंक, नवकार नगर, संतोषी माता वार्ड में इंदौर रोड से मोबाइल टॉवर, संतोषी माता मंदिर, सुभाष कॉलोनी बगीचे के पास, जनता स्कूल से सिंघाड़ तलाई, सिंघाड़ तलाई से बंगाली कॉलोनी,रामेश्वर नगर एलआईजी हनुमान नगर सहित अन्य क्षेत्रों में सड़कें बनाई थी।

इधर पैचवर्क के लिए एक भी टेंडर फार्म जमा नहीं हुआ
निगम द्वारा पिछले दिनों शहर की सड़कों का पैचवर्क करने के लिए 16 लाख रुपए लागत से टेंडर जारी किया था। फार्म जमा करने की अंतिम तारीख बुधवार को निकल गई। एक भी ठेकेदार ने इस काम में रूचि नहीं ली। ऐसी स्थिति में सड़कों पर व्यवस्थित ढंग से गड्‌ढे भरने का काम बारिश का सीजन खत्म होने के बाद भी शुरू नहीं हो पाएगा। हालांकि बारिश के दौरान कुछ क्षेत्रों में करीब 5 लाख रुपए खर्च कर मुरम से निगम ने गड्‌ढे भरे। वहीं पिछले साल करीब 15 लाख रुपए गिट्‌टी की चूरी और मुरम से पैचवर्क पर खर्च किए थे।

यहां हो रही सबसे अधिक समस्या
पड़ावा, जलेबी चौक, रामेश्वर रोड, अग्रसेन चौराहा, सिंघाड़ तलाई, मेडिकल चौक, आंबेडकर चौक, नेहरु स्कूल चौराहा।

ठेकेदार की पीजी राजसात करेंगे, भरेंगे बड़े गड्‌ढे
^ठेकेदार की पीजी राशि को राजसात किया जाएगा। पैचवर्क के लिए टेंडर किए थे, लेकिन अंतिम तारीख तक फार्म जमा नहीं हुए। बड़े गड्‌ढे फिलहाल सूखी गिट्‌टी और डस्ट से भरेंगे।
अंतर सिंह तंवर, प्रभारी कार्यपालन यंत्री, नगर निगम

और इधर भी ऐसे ही हाल

रोड पर गड्‌ढों में जलभराव से रहवासियों को हो रही परेशानी

कालमुखी | खंडवा-कालमुखी मार्ग पूरी तरह बदहाल हो चुका है। इसमें सबसे ज्यादा खराब हालत गांव के बस स्टैंड क्षेत्र की है। यहां बड़े-बड़े गड्ढे और उसमें जलभराव होने से रहवासियों और वाहन चालक को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यहां निकासी नहीं होने से घरों से निकलने वाला पानी सड़क पर फैल रहा है। पानी भरे गड्डों में वाहनों के पहिए पड़ते ही कीचड़ और गंदा पानी लोगों के कपड़े खराब कर रहा है। इससे विवाद की स्थिति भी बन जाती है। जिम्मेदारों का इस ओर ध्यान नहीं है। हालांकि खंडवा-कालमुखी मार्ग 2 साल पूर्व स्वीकृत हो गया और काम भी चल रहा है, लेकिन कार्य की गति धीमी होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Built roads two years ago after spending 2 crore 86 lakh, did not complete the patchwork


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/30astZX

Share this

0 Comment to "2 करोड़ 86 लाख खर्च कर दो साल पहले सड़कें बनाईं, काम पूरा किया न पैचवर्क"

Post a Comment