6 हजार रुपए पीएम सम्मान निधि लेने वाले किसानाेें काे प्रदेश सरकार भी देगी ~4 हजार

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि याेजना में छाेटे कास्तकार किसानाें काे साल में तीन बार में किसानाें के खाते में 6 हजार रुपए देती है। अब प्रदेश सरकार भी इन किसानाें काे 4 हजार रुपए देगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को भोपाल में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का शुभारंभ किया। योजना में मुख्यमंत्री चौहान द्वारा हितग्राही किसानों के बैंक खातों में सम्मान निधि की राशि डाली। जिला मुख्यालय पर शनिवार काे हुए कार्यक्रम के लाइव टेलीकास्ट को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में दिखाया गया।

कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष कुशल पटेल, जनपद अध्यक्ष संगीता सोलंकी, कलेक्टर धनंजय सिंह, जिला पंचायत सीईओ मनोज सरियाम, अपर कलेक्टर जीपी माली ने जिले के 5 किसानों को पहली किस्त दी। इसमें तहसील सोहागपुर के ग्राम पथराई निवासी ईश्वर सिंह चौधरी, बाबई के ग्राम गुराडिया कला निवासी रिंकेश सिंह भदौरिया, इटारसी के ग्राम जुझारपुर निवासी शिवशंकर महतो, कैलाश मेहतो, डोलरिया के ग्राम पतलईकला निवासी मंगल सिंह रोहले तथा होशंगाबाद के ग्राम पांजराकला निवासी शिवकरण मेहरा को सांकेतिक रूप से 2 हजार की राशि का चेक का दिया। कार्यक्रम में डिप्टी कलेक्टर मोहिनी शर्मा, भारती मेरावी, अधीक्षक भू-अभिलेख सविता पटेल सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।

यह है याेजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पात्र किसानों को वर्ष में 3 समान किश्तों में 6 हजार रुपए का भुगतान हाेता है। इस योजना की तर्ज पर ही मध्यप्रदेश में किसान कल्याण योजना प्रारंभ की है, जिसके तहत पीएम किसान योजना के हितग्राही किसानों को वर्ष में 2 समान किश्तों में 4 हजार सम्मान निधि राज्य सरकार की ओर से दी जाएगी।

इस प्रकार हर किसान को अब प्रति वर्ष कुल 10 हजार रूपए की सम्मान निधि मिलेगी। कलेक्टर धनंजय सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अन्तर्गत पात्र कृषक मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के पात्र होंगे। वर्तमान में जिले के कुल पात्र 1,44,664 हितग्राही कृषक पीएम किसान पोर्टल पर दर्ज हैं।

जिनमें से 1,26,792 किसानों को मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजनान्तर्गत पोर्टल पर दर्ज करने की कार्रवाई की जा चुकी है। जिन्हें राज्य स्तर से उनके खातों में प्रथम किश्त की राशि हस्तांतरित की जा रही है। शेष किसानों को पोर्टल पर दर्ज करने की कार्रवाई की जा रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
होशंगाबाद। कलेक्टोरेट परिसर में सीएम का लाइव टेलीकास्ट देखते हुए।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3i856q7

Share this

0 Comment to "6 हजार रुपए पीएम सम्मान निधि लेने वाले किसानाेें काे प्रदेश सरकार भी देगी ~4 हजार"

Post a Comment