पेट पर मशीन रखकर बोला डॉक्टर- लड़की है, नर्स ने गर्भपात के लिए कहा, एक नर्स और पोर्टेबल अल्ट्रासाउंड मशीन लाने वाला सहयोगी गिरफ्तार

ग्वालियर की टीम ने शनिवार को मुरैना की संजय कॉलोनी में अवैध तरीके से भ्रूण लिंग परीक्षण और गर्भपात करने वाले सेंटर पर छापा मारकर बड़े रैकेट का पर्दाफाश किया है। इस छापे में भ्रूण लिंग परीक्षण और गर्भपात करने वाली नर्स और उसके एक सहयोगी को गिरफ्तार किया है। लेकिन डॉक्टर मौके से फरार हो गया।

मुरैना की जिस छह माह की गर्भवती महिला को कार्रवाई करने वाली टीम ग्राहक बनाकर भ्रूण लिंग परीक्षण और गर्भपात के लिए लाई थी, उसने बताया कि जब डॉक्टर ने पेट पर अल्ट्रासाउंड मशीन रखकर कहा कि पेट में लड़की पल रही है। इसके बाद नर्स ने कहा कि चलो तुम्हारा गर्भपात कर देते हैं तो यह सुनकर रूह कांप गई।

राठी कॉम्पलेक्स के पीछे स्थित डॉ. अनुपमा गर्ग के यहां काम करने वाली नर्स रेखा पत्नी देवेंद्र सेंगर ने नौकरी छोड़ी और भ्रूण लिंग जांच व गर्भपात सेंटर चलाने वाले रैकेट का हिस्सा बन गई। इसमें उसने अपनी मदद के लिए एक झोलाछाप डॉक्टर को गैंग में शामिल किया। डेढ़ साल पहले बेटियों की भ्रूण में हत्या करने का महापाप शुरू किया लेकिन गर्भपात के एवज में मिलने वाली 7 से 10 हजार की रकम देखकर नर्स रेखा, उसका भगोड़ा सहयोगी झोलाछाप डॉक्टर व आरोपी दुर्गेश श्रीवास यह भी भूल गए कि बेटियों की भ्रूण हत्या उन्हें एक दिन सलाखों के पीछे पहुंचा देगी।

गर्भपात केंद्रों से स्थानीय टीम की मिलीभगत, शिकायतों के बाद भी कार्रवाई नहीं

डेढ़ साल में 100 से अधिक महिलाओं के अवैध गर्भपात कर चुकी रेखा सेंगर को जब गिरफ्तार कर कोतवाली में लाया गया, तो वह मीडिया के सामने फूट-फूटकर रोने लगी। वहीं इस पूरे नेटवर्क को इतनी शातिराना तरीके से चलाया जा रहा था कि संजय कॉलोनी स्थित अपनी मां के जिस मकान में नर्स रेखा सेंगर महिलाओं के गर्भपात करती थी, उसमें अंदर ही उसने गर्भपात से उसके बाद होने वाले साइड इफेक्ट में उपयोग होने वाली दवाईयां, इंजेक्शन, ड्रिप, दर्द निवारक कैप्सूल सहित सर्जिकल उपकरण भर रखे थे। जब भी किसी महिला का गर्भपात करना होता तो उसे सीधे अपने सेंटर पर लाने के बजाय शहीद संग्रहालय के नजदीक स्थित नेकी की दीवार के पास खड़ा करा दिया जाता।

जहां इस रैकेट का हिस्सा रहे लड़के बाइक पर सवार होकर ग्राहक तक पहुंचते और उसे संजय कॉलोनी स्थित मकान तक ले जाते। यहां गर्भवती महिला व उसके साथ आए अटेंडेंट के मोबाइल भी स्विच ऑफ करके जमा करवा लिए जाते, ताकि किसी भी तरह से सूचना लीक न हो। वहीं एक नाबालिग बच्चा व 2 बाउंसर भी आरोपियों ने अपने घर की निगरानी के लिए तैनात कर रखे थे। मालूम हो कि मुरैना में साल 2014 में प्रति एक हजार बेटों पर 914 बेटियां थी लेकिन अब प्रति हजार सिर्फ 891 बेटियां हैं। प्रदेश में ग्वालियर और बुरहानपुर के बाद मुरैना में सबसे कम बेटियां हैं।

दिल्ली-आगरा से ग्वालियर-झांसी तक दलालों का नेटवर्क

इस रैकेट से जुड़े लोगों की कॉल डिटेल से होगी तलाश- संजय कॉलोनी में गर्भपात के अवैध सेंटर से पुलिस को पोर्टेबल अल्ट्रासाउंड मशीन, गर्भपात से पूर्व बच्चादानी का मुंह खोलने में उपयोग आने वाली सक्शन मशीन, दर्द बढ़ाने वाले ऑक्सीटॉसिन इंजेक्शन, दर्द निवारक गोलियों व सर्जिकल उपकरण के अलावा 4 मोबाइल फोन भी बरामद हुए हैं। पकड़ी गई नर्स रेखा व आरोपी युवक दुर्गेश के मोबाइल फोन भी जांच के लिए जब्त किए गए हैं। अब इन मोबाइल फोन की कॉल डिटेल खंगालकर पुलिस इस रैकेट से जुड़े अन्य लोगों तक पहुंचने की तैयारी में है।

झांसी, दिल्ली, आगरा, ग्वालियर तक फैला रैकेट

इस तरह के गिरोह का नेटवर्क दिल्ली, आगरा, झांसी, ग्वालियर तक है। इसी वर्ष जनवरी में झांसी में जय दुर्गे मां अल्ट्रासाउंड सेंटर पर ग्वालियर की टीम ने छापा मारकर भ्रूण लिंग जांच व गर्भपात करते हुए पकड़ा था। यहां मुरैना की आशा कार्यकर्ताएं पकड़ी गई थीं जो मुरैना से महिलाओं को गर्भपात के लिए ले जाती थीं। तभी से ग्वालियर पीसीपीएनडीटी एक्ट और महिला बाल विकास की टीम मुरैना में एक्टिव थी।

अल्ट्रापोर्टेबल मशीन कहां से आई, यह भी होगी जांच

महिला एवं बाल विकास विभाग के संयुक्त संचालक शालीन शर्मा ने बताया पीसीपीएनडीटी एक्ट के प्रावधानों में बदलाव किया गया है। अब इस तरह की मिनी पोर्टेबल अल्ट्रासाउंड मशीन पूरी तरह से प्रतिबंधित हैं। 4 से 5 लाख रुपए कीमत की यह मशीन इन लोगों तक कैसे और कहां से आई, इसकी भी तस्दीक कर रहे हैं। वहीं अवैध गर्भपात सेंटर पर निगरानी के लिए आरोपी नर्स रेखा सेंगर ने जिस नाबालिग लड़के को रखा था, उसे जब पुलिस ने पकड़ा तो वह रोने लगा। बाद में उसे चाइल्ड लाइन के सुपुर्द कर दिया गया।

दिल्ली-आगरा से ग्वालियर-झांसी तक दलालों का नेटवर्क, आशा कार्यकर्ता, आरएमपी पर भी शक

आठ महीने पहले झांसी में और ग्वालियर में 3 अवैध सेंटर पकड़े थे, हर जगह मुरैना के लोग शामिल मिले गर्भपात की जिद करने लगे, मैं सास से पूछने की बात कहकर बाहर निकली और सभी को पकड़वा दिया- ग्वालियर की टीम ने मुझसे कहा कि तुम्हे एक अच्छे काम में हमारी मदद करना है। पूरी बात सुनकर मैं उनकी मदद को तैयार हो गई। पहले से सब-कुछ तय था। मैं खुद 6 माह की गर्भवती हूं और मेरे साथ 2 महिला पुलिस वाली सादा कपड़ों में थीं। एक लड़का हमें बाइक से लेने के लिए ज्ञानेश्वरी मंदिर के पास आया।

यहां से हम सभी को संजय कॉलोनी में ले जाकर एक 2 मंजिला घर में ले गए। यहां पहले से नर्स मौजूद थीं। उसने कहा कि सब अपने-अपने मोबाइल फोन स्विच ऑफ कर लो। अंदर दूसरी मंजिल पर बने कमरे में ले जाकर वहां पहले से एक 14-15 साल का लड़का बैठा था। नर्स ने मुझसे 7 हजार रुपए ले लिए और एक अन्य युवक (झोलाछाप डॉक्टर) अल्ट्रासाउंड मशीन लेकर बैठा था।

मुझे नर्स व उस व्यक्ति ने बैंच पर लेटाकर पेट पर मशीन रखी और स्क्रीन पर देखकर कहा कि बच्ची है। इतना सुनते ही नर्स बोली कि चलो मैं गर्भपात कर देती हूं। इतना सुनते ही मेरे पसीने छूट गए। मैने उनसे कहा कि अभी नहीं पहले मैं अपनी सास से पूछ लेती हूं। तब तक पुलिस ने घर में घुसकर महिला, एक अन्य युवक, बच्चे को पकड़ लिया।
(जैसा कि गर्भपात के लिए ग्राहक बनकर गई महिला ने दैनिक भास्कर को बताया)

मुरैना की कुछ आशा कार्यकर्ताएं भी गर्भवती महिलाओं को गर्भपात का सौदा करके ले जाती थी

2 माह की रैकी के बाद तय हुआ था सौदा

झांसी के जय दुर्गे मां अल्ट्रासाउंड सेँटर में हमारी टीम की सूचना के बाद झांसी प्रशासन ने छापामार कार्रवाई कर भ्रूण लिंग जांच व गर्भपात का सेंटर पकड़ा था। यहां मुरैना की कुछ आशा कार्यकर्ताएं भी मिली थीं जो गर्भवती महिलाओं को गर्भपात का सौदा करके ले जाती थी। तभी से हमारी टीम को मुरैना में इनपुट थी। यहां संजय कॉलोनी, महावीरपुरा, गोपालपुरा में इस तरह के अवैध सेंटर चलने की सूचना हमें मिलीं। 2 महीने की रैकी के बाद संजय कॉलोनी में नर्स रेखा पत्नी देवेंद्र सेंगर से संपर्क हुआ। 7 हजार में सौदा तय होने के बाद हमने लोकल की गर्भवती महिला को ग्राहक बनाकर भेजा और इस अवैध सेंटर का भांडाफोड़ हो गया।
(जैसा कि पीसीपीएनडीटी एडवाइजरी कमेटी मेंबर्स मीना शर्मा ने भास्कर को बताया)



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
घर में बने अवैध गर्भपात सेंटर में बैठी आरोपी नर्स रेखा सेंगर, बीच में रखी पोर्टेबल मशीन।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3cx8U31

Share this

0 Comment to "पेट पर मशीन रखकर बोला डॉक्टर- लड़की है, नर्स ने गर्भपात के लिए कहा, एक नर्स और पोर्टेबल अल्ट्रासाउंड मशीन लाने वाला सहयोगी गिरफ्तार"

Post a Comment