ओरछा में पांच माह बाद आज से खुलेंगे स्मारक, मेक्सिको दूतावास से दो पर्यटक पहुंचे, स्वागत


कोरोना काल के चलते पिछले 5 महीने से पर्यटन नगरी ओरछा में मंदी और बेरोजगारी की मार झेल रहे पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों के चेहरे पर गुरुवार को दोबारा खुशी दिखाई दी। जब उन्हें पता चला कि पुरातत्व विभाग भोपाल द्वारा ओरछा के पुरातत्वीय स्मारकों को खोले जाने के आदेश जारी हो गए हैं। साथ ही गुरुवार को मेक्सिको से ओरछा घूमने पहुंचे विदेशी पर्यटकों को देख लोगों में एक बार फिर उम्मीद की नई किरण जगी है।
गौरतलब है कि 17 मार्च 2020 को कोरोना संक्रमण के चलते पर्यटन नगरी ओरछा के सभी पुरातत्व स्मारकों को सरकार द्वारा बंद किए जाने के आदेश के बाद से ही 5 माह के लंबे अंतराल में पर्यटन नगरी ओरछा का पर्यटन व्यवसाय बुरी तरह प्रभावित हुआ है। नगर के अधिकांश होटल एवं रेस्टोरेंट में ताला पड़ा रहा।
इसके अलावा अगर कुछ खुले भी तो उन्हें मंदी की मार झेलनी पड़ी।

इस दौरान होटल मालिक, ट्रेवल्स कंपनी, टूरिस्ट गाइडों, शोरूम सहित स्थानीय दुकानदारों का व्यवसाय ठप रहा।

कोरोना काल में केंद्र की नई गाइडलाइन के अनुसार अब दोबारा ओरछा में विदेशी और देशी पर्यटकों की आवाजाही से ओरछा का बाजार फिर से गुलजार होगा। कोरोना काल में 5 माह से बेरोजगारी झेल रहे पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों को मप्र पुरातत्व विभाग द्वारा गुरुवार को जारी आदेश के अनुसार 4 सितंबर से पर्यटन नगरी ओरछा की पुरातत्व स्मारकों को खाेले जाने की खबर से राहत मिली है। यह स्मारक पर्यटकों के लिए सुबह 8 से शाम 5 बजे तक खुले रहेंगे।
साथ ही पिछले कई माह बाद गुरुवार को पहले विदेशी सैलानी के रूप में मेक्सिको के दूतावास से ओरछा पहुंचने वाले संतियागोरुय सांचेज और उनकी महिला दोस्त मार्सेल लूगो फेलिक्स का स्थानीय होटल बुंदेलखंड रिवर साइड मेंं पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों ने बुंदेली रीति रिवाज के साथ फूल माला पहनाकर गर्म जोशी से स्वागत किया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2EMNhiN

Share this

0 Comment to "ओरछा में पांच माह बाद आज से खुलेंगे स्मारक, मेक्सिको दूतावास से दो पर्यटक पहुंचे, स्वागत"

Post a Comment