28 विधानसभा सीटों पर 63 लाख 51 हजार वोटर चुनेंगे अपना विधायक, 1.5 लाख युवा पहली बार डालेंगे वोट

प्रदेश की 28 विधानसभा सीटों के 9361 पोलिंग बूथ पर मंगलवार को 63 लाख 51 हजार मतदाता वोट डालेंगे। वोटिंग सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगी। कुल 355 प्रत्याशी मैदान में हैं। परिणाम 10 नवंबर को आएंगे। कोरोनाकाल के इस पहले मतदान में चुनाव आयोग ने वोटर की सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। 60 लाख सर्जिकल मास्क, 1.95 लाख फेस शील्ड, 87 हजार लीटर सैनिटाइजर, 60 लाख पॉलिथीन ग्लव्ज मतदान कर्मियों को दिए गए हैं, ताकि कोरोना से व्यवधान न आए।

मतदान का समय एक घंटे इसलिए बढ़ाया गया है, ताकि थर्मल स्कैनिंग के दौरान किसी मतदाता का शारीरिक तापमान तय मापदंड से ज्यादा मिलता है तो उसका वोट अंतिम घंटे में कराया जा सके। बूथ पर मतदाताओं के बीच 6 फीट की दूरी पर गोले बनाए गए हैं। मप्र के इतिहास में यह पहला ऐसा उपचुनाव है, जिससे सत्ता का फैसला होगा। इस बार 1.51 लाख वोटर 18 से 19 साल के हैं, जबकि 80 साल से अधिक उम्र के 71 हजार बुजुर्ग मतदाता भी हैं। वोटिंग शुरू होने से पहले आयोग 90 मिनट का मॉक पोल करेगा।

13 हजार 115 बैलेट यूनिट, इतनी ही कंट्रोल यूनिट और 14 हजार 50 वीवीपैट मशीनों से मतदान होगा। 30 प्रतिशत मतदान दलों को रिजर्व के रूप में रखा गया है। मतदान केंद्र का पता लगाने के लिए voterportal.gov.in पर जाएं 1950 पर एसएमएस कर सकते हैं। इस बार के उपचुनाव में 80 वर्ष से अधिक आयु के 71 हजार 612 वोटर हैं। आयोग ने इनके लिए खास तैयारी की है। बूथ के बाहर एक शेड होगा, जहां इन्हें अलग रखा जाएगा। एहतियात से वोटिंग कराई जाएगी। जिन मतदान केंद्रों पर एक हजार से ज्यादा वोटर हैं, वहां सहायक पोलिंग सेंटर भी बनाए गए हैं।

ग्वालियर जिले में आज 8.30 लाख वोटर करेंगे 35 प्रत्याशियाें के भाग्य का फैसला
ग्वालियर |
जिले में ग्वालियर, ग्वालियर पूर्व और डबरा विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव के लिए मतदान मंगलवार को होगा। तीनाें स्थानाें पर कुल 35 प्रत्याशी मैदान में हैं और यहां कुल 8 लाख 30 हजार 459 वोटर हैं। इनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 4 लाख 44 हजार 136 जबकि महिला मतदाता 4 लाख 86 हजार 288 हैं। कोरोना संक्रमण को ध्यानकर मतदान केंद्रों पर भीड़ रोकने के लिए मतदान का समय एक घंटा बढ़ाया गया है। एक कारण मतदाता के ग्लब्स पहनने, सेनिटाइज करने व अमिट स्याही लगाते वक्त सावधानी बरतने में लगने वाला समय भी है।

नाथ ने विजन नहीं, कमीशन सरकार चलाई
कमलनाथ ने जनता के साथ गद्दारी की है। उन्होंने विजन की नहीं, कमीशन की सरकार चलाई। मप्र को भ्रष्टाचार का गढ़ बना दिया। महिला मंत्री के लिए अपशब्द कहे। किसानों को पैसा नहीं दिया, प्रमाण-पत्र पकड़ा दिए। भाजपा बुजुर्गों के लिए फिर तीर्थ दर्शन योजना शुरू करेगी।
- शिवराज सिंह चौहान (भाजपा दफ्तर में मीडिया से बातचीत)

सौदेबाजी की सरकार का अंतिम समय आया
भारतीय लोकतंत्र का जब इतिहास लिखा जाएगा, उसमें मप्र का एक पन्ना जरूर होगा, जिसमें गद्दारों का नाम काले अक्षरों में लिखा जाएगा। भाजपा की सौदेबाज़ी की सरकार का अंतिम समय आ गया है। चुनाव में यह सिद्ध हो गया है कि जनता को महल की नहीं है, महल को जनता की जरूरत है।
- कमलनाथ (पूर्व मुख्यमंत्री, मीडिया में जारी बयान)

ऐसे होगी कोरोना से सुरक्षा, बूथ पर ये सामग्री

  • 87 हजार 800 लीटर सैनिटाइजर : मतदान केंद्र पर आधा लीटर की बॉटल के साथ दो लीटर की बॉटल भी रहेगी। हर विधानसभा में 100 लीटर री-फिलिंग के लिए अतिरिक्त स्टॉक होगा।
  • 56 हजार 200 पीपीई किट : प्रत्येक मतदान कर्मी को एक-एक मिलेगी। स्वास्थ्य कर्मी अपनी किट में रहेंगे।
  • 6 लाख 16 हजार एन-95 मास्क : मतदानकर्मी को छोड़कर पुलिस व बाकी स्टॉफ को यह मास्क दिए जाएंगे।

कहां, कितने मतदाता, पोलिंग बूथ और उम्मीदवार



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
वोटिंग से पहले 90 मिनट का मॉक पोल करेगा प्रशासन।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/34Rlp77

Share this

0 Comment to "28 विधानसभा सीटों पर 63 लाख 51 हजार वोटर चुनेंगे अपना विधायक, 1.5 लाख युवा पहली बार डालेंगे वोट"

Post a Comment