अब जिले के 2094 एकीकृत स्कूलों में बनेगे ओजस यूथ क्लब

काेराेनाकाल में इन दिनाें बच्चाें का स्कूल घर से संचालित हाे रहा है। इस दाैर में पढ़ाई के साथ बच्चाें का काैशल विकास हाे इसलिए शिक्षा विभाग स्कूलाें में ओजस यूथ क्लब का गठन करेगा।

हालांकि हाई स्कूल व हायर सेकंडरी की कक्षाओं में इस क्लब का गठन पूर्व से है, लेकिन स्कूलों का स्वरूप बदलने से अब एकीकृत स्कूलों में ओजय यूथ क्लब का गठन किया जाएगा। इसमें प्राइमरी और मिडिल स्कूलों के छात्र शामिल हाे सकेंगे। इसके अलावा प्राइमरी और मिडिल स्कूलों में भी इस ग्रुप का अलग से गठन किया जाएगा। जिले में 1464 प्राइमरी, 288 मिडिल और 342 कक्षा 1 से 8वीं तक के स्कूलाें में ओजस यूथ क्लब गठित किए जाएंगे।

शनिवार काे इसके आदेश जारी हाेने के साथ ही शिक्षा विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है। ओजस यूथ क्लब गठित करने का उद्देश्य जूनियर बच्चाें काे पढ़ाई के साथ अन्य विधाओं में भी पारंगत किया जाना है। इसके लिए हाेने वाली गतिविधियाें के लिए शासन ने 5 हजार रुपए प्रति एलिमेंट्री स्कूल और 25 हजार रुपए प्रति सेकंडरी स्कूलाें काे आवंटित किया है।

शिक्षक और प्रधानाध्यापक मिलकर विद्यार्थियाें से चर्चा करेंगे। किसी एक शिक्षक काे ओजस यूथ क्लब का प्रभारी बनाया जाएगा। यदि किसी स्कूल में छात्रों की संख्या 100 से अधिक है ताे एक से अधिक ओजस क्लब बनाएंगे। ऐसी स्थिति में ओजस क्लब (आयु समूह व रुचि के अनुसार) के लिए एक शिक्षक प्रभारी हाेंगे।

इसलिए गठित कर रहे क्लब

छात्रों में पढ़ाई के साथ पाठ्य सामग्री गतिविधियाें और व्यक्तित्व विकास, आर्ट एंड क्राॅफ्ट, वाद-विवाद, संगीत, खेलकूद, साहित्यिक, सांस्कृतिक, प्रतियाेगात्मक व याेग आदि का आयाेजन किया जाएगा। ताकि विद्यार्थियाें काे उनकी रुचि के क्षेत्र में अपने काैशल काे विकसित करने का अवसर मिले। 6 वीं से 10वीं के विद्यार्थियाें के लिए शाला समय में व 11 से 18 वर्ष के विद्यार्थियाें काे स्कूल समय से पहले और बाद में सार्थक और उत्पादक गतिविधियां आयाेजित की जाएंगी। इसमें विद्यार्थियाें काे अतिरिक्त करिकुलर गतिविधियाें का विकल्प भी मिलेगा।

ये क्लब भी बनाए जा सकेंगे

  • भाषा क्लब, साहित्यिक व सांस्कृतिक क्लब
  • चित्रकला व लाेककला क्लब
  • पर्यावरणीय क्लब व विज्ञान मित्र क्लब, आसपास की खाेज क्लब
  • खेल, स्वास्थ्य व याेग क्लब
  • स्टीम प्राेजेक्ट क्लब, यातायात सुरक्षा क्लब
  • एक भारत श्रेष्ठ भारत (ईबीएसबी क्लब)

आदेश मिल गया है, सूचना पहुंचा दी है

जिले के 1464 प्राइमरी, 288 मिडिल और 342 कक्षा 1 से 8वीं तक के स्कूलाें में ओजस यूथ क्लब का गठन किया जाएगा। इसकी तैयारियां शुरू हाे गई है। सोशल मीडिया के माध्यम से शिक्षकाें तक इसकी सूचना पहुंचा दी गई है।

- आरपी लखेर, डीपीसी छतरपुर



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
सांकेतिक फोटो


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3qoX6q7

Share this

0 Comment to "अब जिले के 2094 एकीकृत स्कूलों में बनेगे ओजस यूथ क्लब"

Post a Comment