स्कूलों में 30% परीक्षा परिणाम देने वाले अतिथि शिक्षकों की दोबारा नियुक्ति नहीं

जिन अतिथि शिक्षकों ने अपने स्कूल का परीक्षा परिणाम 30 फीसदी तक दिया है। ऐसे अतिथि अब स्कूल में नियुक्त नहीं होंगे। इस संबंध में राज्य शिक्षा केंद्र ने गाइड लाइन जारी कर जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। यहां बता दें कि जिले में 81 हायर सेकंडरी और 94 हाई स्कूल में अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति होगी। इस बार खास बात यह है कि अतिथियों की नियुक्ति के लिए नए पंजीयन नहीं होंगे, बल्कि पुराने पंजीयन से ही यह नियुक्ति प्रक्रिया होगी। जिस अतिथि शिक्षक ने अपने स्कूल का परीक्षा परिणाम बिगाड़ा है वह अतिथि नहीं बन सकेंगे। वरन उन अतिथियों को स्कूल में पढ़ाने का अवसर मिलेगा जिन्होंने पिछली बार अतिथि बनने आवेदन किया था और वेटिंग क्रम में वह पहले या दूसरे नंबर पर रह गए थे।

राज्य शिक्षा केंद्र ने सीएम शिवराज सिंह चौहान से मिले दिशा निर्देश के बाद जिले के डीईओ की ऑनलाइन बैठक लेकर दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं कि कोविड के कहर के चलते भले ही इस बार कक्षाएं नियमित न लग पाई हों, लेकिन कक्षा 10 और कक्षा 12 की नियमित वार्षिक परीक्षा होगी ही। इसके लिए बहुत से छात्र-छात्राएं ऐसे हैं जिन्होंने न तो पढ़ाई के लिए मोबाइल का इस्तेमाल किया और न ही घर में टीवी थी इस वजह से ऐसे छात्र ऑनलाइन पढ़ाई नहीं कर सके। छ:माही परीक्षा तो बोर्ड परीक्षार्थियों की हो गई, लेकिन उसके परिणाम सार्थक नहीं निकले। इसलिए बोर्ड ने तय किया है कि अब कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की नियमित कक्षा लगेंगी और कक्षा 9 व11 की कक्षा सप्ताह में दो दिन लगाने की तैयारी है।

81 हायर सेकंडरी और 94 हाई स्कूल में अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति होगी
जिले में 81 हायर सेकंडरी और 94 हाईस्कूल हैं। जिनमें अधिकांश स्कूलों में कुछ विषय के नियमित शिक्षक नहीं हैं। इन स्कूलों में अब अतिथि शिक्षकों को रखने की प्रक्रिया शुरू हुई है। इसके तहत जिन अतिथियों ने अपने स्कूल का परीक्षा परिणाम अच्छा दिया वह तो उन्हीं स्कूलों में नियुक्त हो सकेंगे, लेकिन जिन अतिथि शिक्षकों के पढ़ाने के बाद भी स्कूलों का परिणाम 30 फीसदी से अधिक नहीं रहा है उन अतिथियों को इस बार पढ़ाने का अवसर नहीं मिलेगा। निर्धारित गाइड लाइन के लिहाज से पिछली बार जिन्होंने अतिथि शिक्षक बनने के लिए फार्म भरे थे अब वह नया अवसर मेरिट के आधार पर पा सकेंगे।
तीन माह के लिए नियुक्त होंगे अतिथि शिक्षक
कक्षा 10-12 की बोर्ड परीक्षा होने से अब इन स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की परीक्षा का आयोजन होगा। जिसमें स्कूल में यदि नियमित पढ़ाने वाले शिक्षक मौजूद नहीं हैं तो वहां हाई स्कूल और हायर सेकंडरी के लिए अतिथि शिक्षक रखे जाएंगे। इनकी नियुक्ति 3 माह के लिए होगी और जनवरी से मार्च तक पूरे समय अतिथि स्कूलों में विद्यार्थियों को पढ़ाने उपलब्ध रहेंगे।

नियमित समय पर होंगी 9वीं-11वीं की परीक्षा
जिला शिक्षा अधिकारी सुभाष शर्मा ने बताया कि सीएम की समीक्षा के बाद जो गाइड लाइन जारी हुई है उसके तहत कक्षा 9वीं और 11वीं तक की परीक्षा नियत समय पर होंगी। इसी वजह से दोनों कक्षाओं में एक सप्ताह बाद नियमित शैक्षणिक कार्य संचालित करने के निर्देश जारी किए गए हैं। इसके अलावा कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा आवश्यक रूप से होगी। इसके निर्देश मिल गए हैं। जबकि कक्षा 1 से 8 तक की कक्षाएं अब नहीं लगेंगी। प्रोजेक्ट वर्क के आधार पर मूल्यांकन की तैयारी है। नया सत्र इन कक्षाओं के लिए 1 अप्रैल 2021 से लागू होगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अतिथि शािक्षकाें की नियुक्ति के संबंध में अधीनस्थ अधिकारियाें की बैठक लेते अधिकारी।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3qAvw9q

Share this

0 Comment to "स्कूलों में 30% परीक्षा परिणाम देने वाले अतिथि शिक्षकों की दोबारा नियुक्ति नहीं"

Post a Comment