10वीं व 12वीं के छात्रों के लिए सप्ताह में 5 दिन लगेंगी क्लास

हाईस्कूल व इंटर के छात्रों को बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए सप्ताह में 5 दिन पढ़ाने की व्यवस्था की गई है। अब सोमवार से शुक्रवार तक 10वीं व 12वीं के छात्र-छात्राएं अपनी शैक्षिक समस्या का समाधान कराने के लिए स्कूल जा सकेंगे लेकिन पालकों की सहमति लेकर। नवमीं व 11वीं कक्षा के छात्रों के लिए शनिवार को सिर्फ एक दिन क्लास लगेगी।

1 मार्च से शुरू होने वाली बोर्ड परीक्षाओं से पहले हाईस्कूल व इंटर के छात्रों का कोर्स कवर कराने के लिए जिले के 94 हाईस्कूल व 81 हायर सेकेंड्री स्कूलों में सप्ताह में पांच दिन कक्षाएं लगाने की वयवस्था सुनिश्चित की गई है ताकि दिसंबर से लेकर जनवरी व फरवरी महीने में कोर्स कवर कराया जा सके। चूंकि नवमीं व 11वीं कक्षाओं के छात्रों को वार्षिक परीक्षा में जनरल प्रमोशन देने की तैयारी है इसलिए उनकी क्लास सप्ताह में शनिवार के दिन लगेगी।

जिला शिक्षा अधिकारी सुभाष चंद्र शर्मा के मुताबिक, छात्र-छात्राएं अपने पाठ्यक्रम के डाइट्स क्लियर करने के लिए माता-पिता की सहमति लेकर स्कूल आएं। स्कूल में कोविड-19 के नियमों का पालन शिक्षक व शिक्षार्थी दोनों के लिए अनिवार्य है। वहीं नई व्यवस्था में स्कूल शिक्षा विभाग ने तय किया है कि स्कूल में 1 से 8 तक कक्षाएं बेशक नहीं लगेंगी लेकिन प्राइमरी व मिडिल स्कूलों में नियुक्त शिक्षकों को नियमित रूप से स्कूल आना होगा। इसमें लापरवाही बरतने वाले शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

हाईस्कूल के छात्रों पर रहेगा ज्यादा फोकस
ऐसा माना जा रहा है कि इंटर के छात्र-छात्राएं काेचिंग जाने के कारण सरकारी स्कूलों में नियमित रूप से कम आएंगे। इसलिए हाईस्कूल के छात्र-छात्राओं का कोर्स कवर कराने के लिए उनके अध्यापन पर अधिक फोकस रहेगा। क्योंकि हाईस्कूल रिजल्ट सुधरने का असर आगामी समय में इंटर के रिजल्ट पर दिखाई देता है।

परीक्षा फाॅर्म भरने की तिथि एक महीने बढ़ाई
राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के उप परियोजना समन्वयक महेश चौरसिया के मुताबिक, कोविड संक्रमण को ध्यान में रखते हुए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने हाईस्कूल व इंटर के परीक्षा फार्म भरने की अंतिम तिथि को एक महीने बढ़ाकर 25 दिसंबर कर दिया है। पहले अंतिम तिथि 25 नवंबर घोषित की गई थी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
प्रतीकात्मक फोटो


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2JUZAvs

Share this

0 Comment to "10वीं व 12वीं के छात्रों के लिए सप्ताह में 5 दिन लगेंगी क्लास"

Post a Comment