बारातियों से भरी कार बिना मुंडेर के कुएं में गिरी, 6 की मौत; शादी की खुशी मातम में बदली

महाराजपुर क्षेत्र के दीवान जू का पुरवा गांव में बरातियों से भरी कार बगैर मुंडेर के कुएं में गिरने के बाद छह लोगों की मौत हो गई। मंगलवार रात साढ़े 11 बजे हुए इस हादसे के बाद बुधवार तड़के साढ़े चार बजे छतरपुर से क्रेन आई। यदि रेस्क्यू जल्द शुरू होता तो बरातियों की जान बचाई जा सकती थी।

इस बीच घटना स्थल से 100 मीटर दूर बने शादी के मंडप में विवाह रस्में चलती रही। रात डेढ़ बजे गमगीन माहौल में टीका कराया, चढ़ाव के बाद भांवर कराई। ये बरात उत्तरप्रदेश के महोबा जिले के स्वाशा गांव से आई थी। लखनलाल अहिरवार के बेटे मनोज अहिरवार की शादी महाराजपुर के दीवान जू का पुरवा गांव के राजकुमार अहिरवार की बेटी पूजा से तय हुई थी।

दुल्हन के पिता ने ऐसे माहौल में शादी की रस्में रोकने का निवेदन किया लेकिन समाज के लोगों ने शादी की सलाह दी। फिर गमगीन माहौल में विवाह सम्पन्न हुआ। मृतकों के शवों के लिए महाराजपुर से 2, मलहरा से 1 और छतरपुर से 1 शव वाहन मंगाया। इन चारों शव वाहनों का शुल्क 8400 रुपए विधायक नीरज दीक्षित ने जमा किए। शवों को पीएम के बाद सुबह 11 बजे स्वाशा गांव भेजा।

आंखों देखी: तेजी से आगे बढ़ी कार और कुएं में समा गई, डाइवर भूल गया कि आगे कुआं है

हम सभी जनवासे में बरातियों के सत्कार में लगे थे। इसी बीच मंगलवार रात साढ़े 11 बजे बरातियों को लेकर स्लेटी रंग की कार यूपी-90 के-0171 आई। कार उसका मालिक छत्रपाल सिंह निवासी स्वाशा ड्राइव कर रहा था। कार में 9 लोग सवार थे। इनमें ड्राइवर और एक अन्य बराती को छोड़कर बाकी 7 लोग दूल्हा के सगे-संबंधी और रिश्तेदार थे। जनवासा में रोड किनारे बरात के अन्य वाहन खड़े थे।

कार चला रहे छत्रपाल सिंह पिता वीरपाल सिंह ने अपनी कार को सबसे आगे पार्क करने के लिए तेजी से आगे बढ़ाया लेकिन वह भूल गया कि आगे कुआं है, तेजी से कार आगे बढ़कर जनवासा के पास मार्ग के किनारे बने बगैर मुंड़ेर के कुएं में जाकर गिर गई। ऐहतियात के तौर पर कुआं के आगे बांस-बल्ली और ड्रम लगा दिए थे लेकिन तेज रफ्तार कार कुआं के आगे लगे बांसों को तोड़ती और ड्रमों को टक्कर मारती हुई गहरे कुएं में समा गई।

(जैसा की पूर्व सरपंच भगवानदास अहिरवार ने बताया)

रेस्क्यू में देरी के कारण नहीं बच पाई जान, कुएं में कांटा डालकरे शव बाहर निकाले

कार के कुएं में गिरते ही जनवासा में मौजूद बरातियों व ग्रामीणों ने पानी में तैर रहे 3 युवकों को रस्सी डालकर बाहर निकाल लिया। पूर्व सरपंच भगवानदास अहिरवार ने पुलिस को और विधायक नीरज दीक्षित को फोन पर सूचना दी। विधायक ने एसडीएम, एसडीओपी, तहसीलदार को सूचित किया।

महाराजपुर टीआई जेडवाई खान और तहसीलदार आनंद कुमार जैन सबसे पहले घटना स्थल पर पहुंचे। नौगांव एसडीएम विनय द्विवेदी, खजुराहो एसडीओपी मनमोहन सिंह बघेल भी दीवान जू का पुरवा पहुंच गए।

जेसीबी से कार को निकालने का प्रयास किया लेकिन सफलता नहीं मिली। बुधवार तड़के साढ़े 4 बजे छतरपुर से क्रेन पहुंची, क्रेन की मदद से 4 मृतक सहित कार को बाहर निकाला। कार ड्राइवर छत्रपाल सिंह और आगे बैठे घनश्याम अहिरवार शीशा फूटने पर कार से बाहर तो निकले लेकिन तैरते नहीं आने के कारण पानी में डूब गए। बाद में कुएं में कांटा डालकर इन दोनों के शव बाहर निकाले।

सभी मृतकों के शव गांव भेजे, 4-4 लाख की मदद मिलेगी

घटना के बाद विधायक की पहल पर नौगांव एसडीएम विनय द्विवेदी ने सभी मृतकों के परिजनों को शासन की योजनानुसार 4-4 लाख रुपए की सहायता देने की घोषणा की। उन्होने कहा कि इनसे संबंधित दस्तावेज भिजवाईए, जल्द राशि खातों में भेज दी जाएगी।

महाराजपुर थाना प्रभारी जेड वाई खान ने बताया कि ड्राइवर शराब के नशे में था। नशे की हालत में गाड़ी डिसबेलेंस हुई और कुएं में गिर गई। कार में सवार लोग शराब के नशे में थे। मृतकों के शवों को पीएम के बाद उनके गांव भेज दिया है, मामले की जांच कर रहे हैं।

ग्रामीणों ने कुएं को बंद कराने की उठाई मांग

बिना मुंडेर के कुएं में कार गिर जाने से 6 लोगों की मौत को लेकर दीवान जू का पुरवा की हरिजन बस्ती के लोगों में नाराजगी है। गांव के मनीष अहिरवार, विजय अहिरवार, प्यारी बाई अहिरवार, भगुंती बाई अहिरवार, विद्या अहिरवार और बहोरी लाल अहिरवार ने प्रशासन से इस कुएं को मिट्‌टी डालकर बंद करने की मांग की।

ग्रामीणों ने बताया कि इस कुएं में पहले भी कई मवेशी गिर चुके हैं, यह कुआं दो तरफ से रोड से घिरा है जो रोड से महज 3 या 4 फीट दूर है। इसी कुएं से लगा हुआ एक हेंड पंप है, जिसमें ग्रामीण रोज पानी भरने आते हैं। इससे हमेशा किसी घटना का अंदेशा बना रहता है। इसलिए इसे बंद कराया जाए।

1 माह पहले कुएं में कार गिरने से 3 की हुई थी मौत

8-9 नवंबर की दरम्यानी रात खजुराहो थाना क्षेत्र के खजुराहो-बैनीगंज रोड पर कार सड़क किनारे बिना मुंड़ेर के कुएं में गिर गई थी। इस घटना में शीपू राजा, जुझार सिंह और भोलू राजा की पानी में डूबने से मौत हो गई थी। इस कुएं को बंद नहीं किया है। 8 नवंबर को कलेक्टर शीलेंद्र सिंह ने आदेश जारी कर जिले में सभी बोरवेल कैप लगाकर रखने और कुओं को बंद कराने का आदेश दिया था लेकिन इस आदेश का अमल नहीं हुआ।

बगैर दुल्हन विदा हो गई बारात

इस दिल दहला देने वाली घटना के बाद शादी की खुशी का माहौल मातम में बदल गया। हालांकि गमगीन वातावरण के बीच वैवाहिक रस्में पूरी की। बुधवार सुबह 11 बजे बारात को विदा किया लेकिन वर पक्ष इस शोक भरे माहौल में अपनी नई बहू को साथ नहीं ले गए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
कुआं जिसमें कार के गिरने से छह लोगों की मौत हो गई


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3m2kYw8

Share this

0 Comment to "बारातियों से भरी कार बिना मुंडेर के कुएं में गिरी, 6 की मौत; शादी की खुशी मातम में बदली"

Post a Comment