कांग्रेस नेता की 8 और सिंधिया समर्थक की 3 दुकानों सहित 16 दुकानें ढहाईं, 2 करोड़ रु. की सरकारी जमीन कब्जा मुक्त

माफिया विरोधी अभियान के तहत प्रशासन ने बुधवार को शहर में पहली बड़ी कार्रवाई की और सेंवढ़ा चुंगी, सेंवढ़ा रोड-न्यू बायपास तिराहा, भांडेर रोड व बस स्टैंड बायपास पर सरकारी जमीन पर बनी 16 दुकानों को जमींदोज कर दिया। यहां भू-माफिया ने करीब दो करोड़ की सरकारी जमीन पर कब्जा कर रखा था।

इन 16 दुकानों में से 8 दुकानें किसान कांग्रेस के पूर्व जिलाध्यक्ष और तीन दुकानें राज्य सभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थक की थीं। तीन जेसीबी मशीनों से लगभग 5 घंटे कार्रवाई की गई। वहीं, भांडेर में भी अतिक्रमण विरोधी मुहिम शुरू की गई लेकिन यहां भाजपा कार्यकर्ताओं के विरोध करने पर कार्रवाई को बीच में रोकना पड़ा। दतिया तहसीलदार नीतेश भारद्वाज के अनुसार, अभियान के तहत कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेशभर में भू-माफिया के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिए हैं। मंगलवार को कलेक्टर संजय कुमार और एसपी अमन सिंह राठौड़ ने सरकारी जमीन पर अतिक्रमण वाले क्षेत्रों का निरीक्षण किया था।

बुधवार को उन्हीं जगहों पर पुलिस, राजस्व विभाग और नगर पालिका का अमला कार्रवाई के लिए पहुंचा। सेंवढ़ा चुंगी, सेंवढ़ा रोड-न्यू बायपास तिराहा, भांडेर रोड और बस स्टैंड बायपास पर सरकारी जमीन पर कब्जा कर बनाई गईं 16 दुकानों को तीन जेसीबी मशीनों की सहायता से गिरा दिया गया। अब नगर पालिका इस खाली जमीन के चारों तरफ तार फेंसिंग कराने के साथ यहां पेड़ पौधे लगाकर पार्क विकसित करेगी।

कांग्रेस नेता की दुकानें 11 साल पहले भी हटाईं थीं लेकिन फिर कर लिया कब्जा

सेंवढ़ा चुंगी पर किसान कांग्रेस के पूर्व जिलाध्यक्ष साहब सिंह यादव निवासी सिरौल ने सरकारी जमीन पर कब्जा कर 8 दुकानें बना ली थीं। इन दुकानों को नगर पालिका ने साल 2009 में भी हटाया था। इसके बाद पुन: अतिक्रमण कर दुकानें बना ली गईं।

प्रशासन ने बुधवार को सबसे पहले कांग्रेस नेता की ही आठ दुकानों को तोड़ा। इसके बाद सेंवढ़ा रोड के बायें तरफ बनीं पक्की व कच्ची दुकानों को गिराया। ये सभी दुकानें पांच से सात हजार रुपए में किराए पर संचालित थीं। इनमें किराना, हेयर कटिंग, सब्जी की दुकानें संचालित हो रही थीं।

न्यू बायपास रोड तिराहे पर कल्लू यादव निवासी रिछरा फाटक द्वारा हाल में बनाकर तैयार की गईं तीन पक्की दुकानें और यहीं पर राजू साहू के गोदाम की दो दुकानें, एक ढाबा, तीन झोपड़ियों को ढहाया गया। न्यू बायपास और सेंवढ़ा चुंगी पर दोनों तरफ मैदान बनाकर अफसर जेसीबी मशीनों को लेकर भांडेर रोड पर सिविल लाइन थाने के पास पहुंचे।

यहां सिंधिया समर्थक सिल्लन साहू की सरकारी जमीन पर कब्जा कर बनाई गईं तीन दुकानों को तोड़ा गया। अंत में प्रशासन बस स्टैंड बायपास पर पठाई मोहल्ला पर पहुंचा। यहां करीब 15 दिन पहले बहादुरपुर निवासी देवराज दांगी और रतन कुशवाहा द्वारा तीन पक्की दुकानें बनाकर तैयार की गई थीं। नपा ने 16 दिसंबर को दोनों को नोटिस भी दिया था। इसके बाद भी अतिक्रमण नहीं हटाया तो इन तीनों दुकानों को भी ढहा दिया गया।

भांडेर में भाजपा नेता भी कार्रवाई के विरोध में, अतिक्रमण हटाए बिना लौटा प्रशासन

भांडेर में भी बुधवार को अतिक्रमण हटाने की मुहिम शुरू हुई। तहसीलदार सूर्यकांत त्रिपाठी पुलिस और नगर परिषद के अमले के साथ सब्जी मंडी में अतिक्रमण हटाने के लिए पहुंचे। भांडेर में शासकीय संस्कृत विद्यालय के सामने स्थित सब्जी मंडी में नगर परिषद के अमले ने जैसे ही गुमटियां उठाना शुरू किया तो अतिक्रमण करने वालों ने विवाद करना शुरू कर दिया।

यहां तक कि पटवारी मुकेश साध्या के साथ झूमाझटकी तक कर दी। अतिक्रमण करने वाले सब्जी विक्रेता अपने हाथ ठेला लेकर मुख्य मार्ग पर पहुंचे और वहीं उल्टाकर सब्जियों को बीच रोड पर फैलाकर ट्रैफिक जाम लगा दिया। भाजपा नेता व पूर्व नप अध्यक्ष बल्ले रावत व अन्य जनप्रतिनिधि अतिक्रमण करने वालों के समर्थन में आ गए जिससे प्रशासन को बिना कब्जे हटाए लौटना पड़ा।

भास्कर में 27 दिसंबर को प्रकाशित खबर के बाद हरकत में आया प्रशासन

दतिया शहर में भू माफिया द्वारा सरकारी जमीनों पर कब्जा करने का मुद्दा दैनिक भास्कर ने 27 दिसंबर के अंक में प्रमुखता से उठाया था। खबर में यह भी बताया था कि मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद भी स्थानीय प्रशासन कोई कार्रवाई नहीं कर रहा। इसी खबर के बाद 29 दिसंबर को प्रशासन ने दैनिक भास्कर द्वारा बताए गए स्थानों का निरीक्षण किया और बुधवार को कार्रवाई की।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
कांग्रेस नेता द्वारा सरकारी जमीन पर अतिक्रमण कर बनाई गई दुकानों को तोड़ती जेसीबी मशीन


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3pBzDR7

Share this

0 Comment to "कांग्रेस नेता की 8 और सिंधिया समर्थक की 3 दुकानों सहित 16 दुकानें ढहाईं, 2 करोड़ रु. की सरकारी जमीन कब्जा मुक्त"

Post a Comment