जबलपुर में सीरो सर्वे का डाटा जाएगा दिल्ली, एनसीडीसी की रिपोर्ट से तय होगी शहर में हर्ड इम्युनिटी

जिले में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 48 नए संक्रमित सामने आए। वहीं 58 डिस्चार्ज हुए। जिले में कोरोना के घटते मामलों के बीच अब सीरो सर्वे की तैयारी अंतिम चरण में है। मेडिकल में प्रशिक्षण पूरा हो चुका है। सर्वे के लिए कुल 40 टीम बनाई गई है। प्रशिक्षण में पैरामेडिकल स्टाफ को ब्लड सेम्पल लेने और जियो टैग के बारे में बताया गया। ब्लड सेम्पल की जांच रिपोर्ट का डाटा दिल्ली भेजा जाएगा। वहां एनसीडीसी की रिपोर्ट से हर्ड इम्युनिटी तय होगी।
कोरोना से 58 लोग हुए स्वस्थ
कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने बताया कि रविवार को कोरोना के कुल 48 नए मामलों को मिलाकर जिले में अब तक 14 हजार 521 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इसमें 13 हजार 835 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। वहीं 228 लोगों की मौत हुई है। पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमित किसी भी मरीज की मौत नहीं हुई है।
रिकवरी रेट बढ़कर 95.27 प्रतिशत पहुंची
कोरोना की रिकवरी रेट 95.27 प्रतिशत पहुंच गई है, जो लगातार सुधर रही है। जिले में कोरोना के एक्टिव केस महज 458 ही रह गए हैं। रविवार को 1375 सेम्पल जांच के लिए भेज गए। कलेक्टर ने बताया कि वृद्धजन अभियान की सफलता के बीच अब सीरो सर्वे से भी कोरोना को काबू में करने में मदद मिलेगी। हर्ड इम्यूनिटी का डाटा सामने आने के बाद आगे का प्लान तैयार होगा।
मेडिकल की निगरानी में सर्वे
कोरोना की पहली लहर में गम्भीर मरीजों के उपचार में अहम भूमिका के बाद अब सीरो सर्वे में भी नेताजी सुभाषचंद्र बोस मेडिकल कॉलेज निगरानी करेगा। सर्वे दल के प्रशिक्षण के साथ-साथ मेडिकल कॉलेज ने सेम्पल-सर्वे कलेक्शन और एंटीबॉडी टेस्ट के लिए चिकित्सा अधिकारियों की जिम्मेदारी तय कर दी है।
इनकी तय की गई जिम्मेदारी
मेडिकल कॉलेज की डॉ. शशि प्रभा तोमर को सेम्पल सर्वे कलेक्शन और माइक्रोबायोलॉजी की प्रो. डॉ. रीति सेठ को नमूने परीक्षण के कार्य की निगरानी की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसके बाद रिपोर्ट कंपाइल करने का काम कम्युनिटी मेडिसिन विभाग पर होगी।
विशेषज्ञ करेंगे डाटा का एनालिसिस
सीरो सर्वे के लिए गठित 40 टीम हर वार्ड से सेम्पल एकत्र करेगी। सेम्पल का परीक्षण मेडिकल कॉलेज की लैब में होगा। रिपोर्ट दिल्ली के राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केन्द्र-एनसीडीसी को भेजा जाएगा। एनसीडीसी के विशेषज्ञ रिपोर्ट एनालिसिस करके यह तय करेंगे कि शहर के लोगों में कोरोना के प्रति हर्ड इम्युनिटी बनी है या नहीं?
केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग की शाखा है एनसीडीसी
एनसीडीसी देश में संचारी रोग की निगरानी और नियंत्रण को लेकर काम करने वाला केन्द्रीय स्वास्थ्य विभाग की शाखा है। यह राज्य सरकारों के साथ समन्वय करके बीमारियों के प्रकोप का मुकाबला करने रेफरल डायग्नोस्टिक सपोर्ट, क्षमता निर्माण और तकनीकी सहायता प्रदान करता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
प्रतीकात्मक फोटो


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2VGNbxS

Share this

0 Comment to "जबलपुर में सीरो सर्वे का डाटा जाएगा दिल्ली, एनसीडीसी की रिपोर्ट से तय होगी शहर में हर्ड इम्युनिटी"

Post a Comment