कोरोना जांच के लिए जिले को मिली ट्रू नॉट मशीन

जिले में कोरोना संदिग्ध मरीजों के सैंपल की जांच के लिए ट्रू नॉट मशीन जिला अस्पताल को मिल गई है। शुक्रवार को मशीन बुरहानपुर पहुंची। मशीन से एक दिन में 48 सैंपल की जांच हो सकेगी। जांच को लेकर लैब बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने शहर में दो स्थान चिन्हित किए हैं। तीन-चार दिन में मशीन से सैंपल की जांच शुरू हो जाएगी।
अभी कोरोना जांच के लिए जिले से सैंपल लेकर भोपाल और इंदौर स्थित लैब भेजे जा रहे हैं। सैंपल की जांच और इसकी रिपोर्ट आने में 3 से 4 दिन का समय लग रहा है। इस कारण लोगों को होम क्वारेंटाइन करने में काफी परेशानी आ रही है। नई मशीन आने से एक दिन में 48 सैंपल की जांच हो सकेगी। इससे स्वास्थ्य विभाग की मुश्किलें भी दूर होंगी।

ब्लड बैंक को लैब बनाने का विरोध
स्वास्थ्य विभाग ने पुराने ब्लड बैंक को कोरोना जांच की लैब बनाने का प्रस्ताव बनाया है। इसका विरोध भी शुरू हो गया है। स्वास्थ्य विभाग के ही कर्मचारियों ने शुक्रवार को पुराने ब्लड बैंक में लैब नहीं बनाने के लिए सीएमएचओ के नाम ज्ञापन सौंपा।
जल्द शुरू होगी मशीन
जिले में ट्रू नॉट मशीन आ गई है। इसके संचालन के लिए दो स्थान लैब बनाने के लिए चिन्हित किए हैं। लैब बनाने के बाद 3 से 4 दिन में ही सैंपल की जांच शुरू हो जाएगी।
-डॉ. एमपी गर्ग, सीएमएचओ, बुरहानपुर

लैब के लिए पुराने ब्लड बैंक और टीबी जांच लैब को किया चिन्हित
स्वास्थ्य विभाग ने ट्रू नॉट मशीन की लैब बनाने के लिए पुराने ब्लड बैंक और टीबी जांच लैब को चिन्हित किया है। मशीन को ऑपरेट करने वाले इंजीनियर आने के बाद लैब के लिए जगह तय होगी। ट्रू नॉट मशीन मुख्य रूप से टीबी की जांच के लिए है लेकिन इसमें एक चिप बदलकर कोरोना की जांच भी की जा सकती है। इसमें कोरोना की प्रारंभिक जांच होगी। मशीन टीबी की जांच की सीवी नेट मशीन की तरह ही काम करती है। इसकी ऑपरेटिंग के लिए स्थानीय लैब टेक्नीशियन को 2 से 3 दिन में प्रशिक्षित किया जाएगा। मशीन 22 घंटे काम करेगी और 48 सैंपल की रिपोर्ट देगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
District got true not machine for corona investigation


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2XGE1lI

Share this

0 Comment to "कोरोना जांच के लिए जिले को मिली ट्रू नॉट मशीन"

Post a Comment