छोटे कारोबारियों के पास रिटर्न के लिए समय 30 जून, पुरानी लेट फीस से नाराज, कारोबारी बोले- काम अभी शुरू हुआ, लाॅकडाउन की राहत मिले

फरवरी, मार्च, अप्रैल का जीएसटी-3 बी मासिक रिटर्न 24 जून तक नहीं भर पाने वाले बड़े कारोबारियों (जिनका सालाना टर्नओवर 5 करोड़ से ज्यादा है) पर गुरुवार से लेट फीस लगना शुरू हो गई। वहीं 5 करोड़ से कम टर्नओवर वाले छोटे कारोबारियों के लिए फरवरी का रिटर्न भरने के लिए 30 जून, मार्च के रिटर्न के लिए 3 जुलाई और अप्रैल के रिटर्न के लिए 6 जुलाई तक का समय है।

इसके बाद इन पर भी लेट फीस लगना शुरू हो जाएगी। इधर, कारोबारियों में लेट फीस को लेकर नाराजगी है, क्योंकि तय तारीख के बाद एक दिन की भी देरी होने पर पुरानी तारीख से लेट फीस ली जा रही है जैसे- फरवरी का रिटर्न भरने की मूल तारीख 20 मार्च थी, लेकिन लॉकडाउन में तारीख बढ़ाई गई। अब 24 जून के बाद बड़े कारोबारी रिटर्न भर रहे हैं तो उन्हें 21 मार्च से ही प्रतिदिन 50 रुपए के हिसाब से लेट फीस पूरी लग रही है।

यह तो ज्यादती है लेट फीस 24 जून से ही ली जाना चाहिए
अहिल्या चैंबर के अध्यक्ष रमेश खंडेलवाल ने कहा कि यह ज्यादती है क्योंकि अभी तो दुकान, दफ्तर खुलना शुरू ही हुए हैं। रिटर्न भरने में समय लगेगा। लेट फीस 24 जून के बाद से लगना चाहिए न कि पुरानी तारीख से। सीए कीर्ति जोशी ने कहा सरकार जिन्होंने जीएसटी लागू होने के बाद से कभी रिटर्न नहीं भरा, उन्हें मौका दे रही है तो हमें क्यों नहीं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3dGuot4

Share this

0 Comment to "छोटे कारोबारियों के पास रिटर्न के लिए समय 30 जून, पुरानी लेट फीस से नाराज, कारोबारी बोले- काम अभी शुरू हुआ, लाॅकडाउन की राहत मिले"

Post a Comment