खगोलीय घटनाओं को अब उत्कृष्ट विद्यालय के बच्चे देख सकेंगे

उत्कृष्ट विद्यालय के विद्यार्थियों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण को विकसित करने तथा खगोलीय घटनाओं जैसे सूर्यग्रहण, चंद्रग्रहण, ग्रह परागमन, खगोलीय पिंडों तथा उपग्रहों के अवलोकन के लिए विद्यालय के शिक्षक ओमप्रकाश पाटीदार ने खगोलीय दूरदर्शी विद्यालय प्राचार्य के.के. अवस्थी को भेंट किया। इस अवसर पर बीकेएसएन महाविद्यालय के प्राध्यापक एवं मूल्यांकन केंद्र पर्यवेक्षक प्रोफेसर आर.के.एस. राठौर विशेष रूप से उपस्थित थे।
प्राचार्य अवस्थी ने बताया शिक्षक पाटीदार विद्यालय में विज्ञान क्लब के को-ऑर्डिनेटर के रूप में विज्ञान से संबंधित विभिन्न पाठ्य सहगामी क्रियाओं के माध्यम से बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए समर्पित होकर कार्य कर रहे हैं। इसी कड़ी में उनके द्वारा विद्यार्थियों के लिए लगभग 10 हजार रुपए कीमत का खगोलीय दूरदर्शी व सूर्यग्रहण एवं चंद्रग्रहण अवलोकन के लिए सोलर फिल्टर्स प्रदान किए हैं। इससे विद्यालय के 1000 विद्यार्थी लाभान्वित होंगे।
खगोलीय दूरदर्शी- इसका उपयोग आकाशीय पिंड जैसे की चंद्रमा, बुध ग्रह, शुक्र ग्रह, धूमकेतु, पुच्छल तारे आदि को देखने में किया जाता है।
सोलर फिल्टर- इसी युक्ति से सूर्य से आने वाले खतरनाक विकिरण को रोक लेते हैं। इस फिल्टर्स के माध्यम से सूर्यग्रहण का अवलोकन सुरक्षित तरीके से किया जा सकता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Astronomical events will now be seen by excellent school children


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2VL7zhH

Share this

0 Comment to "खगोलीय घटनाओं को अब उत्कृष्ट विद्यालय के बच्चे देख सकेंगे"

Post a Comment