रात में ढाई इंच बारिश, जलमार्ग पर लगी जाली में कचरा फंसने से मकानों में भराया पानी

नगर में मंगलवार रात लगभग ढाई इंच, (69 मिमी) बारिश हुई। तेज बारिश से ताप्ती वार्ड में बड़े हनुमान मंदिर गली और संतरा मंडी में रहने वाले लोगों के मकानों में पानी भर गया। रातभर लोग घरों से पानी निकालते रहे। बुधवार सुबह तक मकानों के फर्श पर पानी रहा। हनुमान मंदिर गली और इसके पीछे संतरा मंडी में रहने वालों के लिए बारिश आफत बन गई है। उक्त क्षेत्र में बारिश के पानी की निकासी के लिए व्यवस्था नहीं है। ऐसे में तेज बारिश होने पर मार्ग का पानी मकानों में घुस जाता है। मंगलवार शाम 7 बजे से तेज बारिश शुरू हो गई। इससे हनुमान मंदिर गली और संतरा मंडी में रहने वाले लोगों के मकानों में पानी घुसने लगा। देखते ही देखते मकानों में दो फीट तक पानी भरा गया।
वार्डवासी रोहित आठनेरे, रामकिशोर पवार, महेश झलिये, दीपक पवार, विनोदी पवार, शेषू बुआड़े, किसनलाल कवड़े सहित अन्य के घरों में पानी भराने से अनाज सहित अन्य सामग्री गीली हो गई। महेश झलिये ने बताया नगर पालिका ने पिछले साल घरों के पास से नाली का निर्माण किया था। यह नाली ताप्ती सरोवर के जलमार्ग से जुड़ी है। ताप्ती सरोवर के जल मार्ग में अवरोध होने से पानी वापस गली में आ गया। जिससे मकानों में पानी जमा हो गया। विनोदी पवार ने बताया वार्ड के तीन दर्जन से अधिक मकानों में पानी भराया। रात भर जागकर मकान में जमा पानी बाहर निकालते रहे। रात 11 बजे के बाद बारिश कम होने पर मकानों में जमा पानी कम हुआ। पानी जमा होने से पूरी रात जागना पड़ा।

जलमार्ग की जाली में कचरा फंसने से हुई दिक्कत

ताप्ती सरोवर में बारिश में पानी की आवक होती है। बारिश के पानी के साथ कचरा नहीं जाए, इसके लिए नगर पालिका ने दुर्गा मठ के पीछे जलमार्ग में लोहे की जालियां लगाई हैं। रात में बारिश होने पर जलमार्ग का कचरा पानी के साथ बहकर जालियों तक पहुंच गया। जालियों में कचरा फंसने से सरोवर में जाने वाले पानी का बहाव अवरुद्ध हो गया। जिससे पानी हनुमान मंदिर गली की ओर आ गया और लोगों के मकानों में भरा गया।

पानी निकासी के लिए की गई व्यवस्था
नगर पालिका के सहायक यंत्री आरसी गव्हाड़े ने बताया ताप्ती सरोवर के जलमार्ग में लगी जाली में कचरा फंसने से पानी का बहाव अवरुद्ध हो गया था। रात में ही जालियों से कचरा निकाला। यादव किराना के पीछे वाली गली में नाली बनाने के लिए लोगों ने जगह नहीं छोड़ी है। उपयंत्री को मौके पर भेजकर पानी निकासी की व्यवस्था कराई है।

महिलाओं ने नगर पालिका पहुंचकर बताई परेशानी
वार्ड में नाली नहीं होने और बारिश के पानी की निकासी की उचित व्यवस्था नहीं होने से परेशान ताप्ती वार्ड की महिलाएं बुधवार को नगर पालिका कार्यालय पहुंचीं। महिलाओं ने सीएमओ राहुल शर्मा और सहायक यंत्री आरसी गव्हाड़े को आवेदन देकर वार्ड में नाली का निर्माण करने की मांग की। संगीता खातरकर, मीरा बाई, यशोदा बाई, दुर्गा बचले, सुगंती बाई आदि ने बताया वार्ड में यादव किराना के पीछे वाली गली में बारिश और घरों से निकलने वाले पानी की निकासी की व्यवस्था नहीं है। महिलाओं ने पानी निकासी की उचित व्यवस्था करने की मांग की है।
गली में तीन फीट तक पानी जमा रहा
ताप्ती सरोवर तक पहुंचने वाला जलमार्ग अवरुद्ध होने से ताप्ती वार्ड में हनुमान मंदिर गली और इसके पीछे के क्षेत्र में गलियों में तीन फीट तक पानी भर गया। जिससे आवाजाही में भी परेशानी का सामना करना पड़ा। गंदा पानी घरों के सामने जमा रहा। पानी के साथ गली की गंदगी भी घर के अंदर जमा हो गई थी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Two and a half inches of rain at night, water filled in houses due to garbage being trapped in the mesh on the waterway


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3dOAszF

Share this

0 Comment to "रात में ढाई इंच बारिश, जलमार्ग पर लगी जाली में कचरा फंसने से मकानों में भराया पानी"

Post a Comment