विदेश से सोने की तस्करी के मामले में सराफा कारोबारी राजेश नेमा गिरफ्तार

विदेश से सोना तस्करी के मामले में डीआरआई (डायरेक्टोरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलीजेंस) ने सराफा की ईशान गोल्ड फर्म के संचालक राजेश नेमा को गिरफ्तार किया है। उसे विशेष कोर्ट में पेश किया, जहां विशेष न्यायाधीश एमपी सिंह ने 23 जुलाई तक जेल भेज दिया। कोर्ट में विभाग की ओर से विशेष लोक अभियोजक चंदन एरन ने तर्क रखे। इससे पहले खुद नेमा ने आवेदन में ईशान गोल्ड का टर्नओवर सालाना 100 करोड़ रुपए बताते हुए तस्करी में शामिल नहीं होने की बात कही थी। गौरतलब है कि फरवरी 2020 के दौरान डीआरआई ने मुखबिर की सूचना पर पुनीत गुप्ता और हेमेंद्र बिरला को साढ़े चार किलो सोने के साथ पकड़ा था।

बाद में नासिक और जलगांव से भी दो कारोबारी गिरफ्तार किए गए। दोनों ने डीआरआई को बताया था कि उन्हें पैसे देकर राजेश और उसके भाई सुनील नेमा ने जलगांव व नासिक भेजा था। दोनों शहरों से वे सोने की खेप लेकर इंदौर पहुंचे थे। बाद में डीआरआई ने सुनील को भी गिरफ्तार कर लिया था। राजेश की चार महीने से तलाश थी।


विदेशी सोने में करते थे मिलावट, लगाते थे अपनी मुहर
डीआरआई की जांच में आया कि तस्करी के जरिए यह सोना अमेरिका व खाड़ी देशों से आता था, जो 99.99 फीसदी तक शुद्ध होता है। इस सोने को पिघलाकर और फिर इसमें मिलावट कर इसे 90 से 95 फीसदी तक शुद्ध करते थे। सोने पर भारतीय मुहर लगाकर सराफा में कारोबारियों को बेचा जाता था। इस मामले में 10 से ज्यादा कारोबारियों के लिंक होने की आशंका है, जो तस्करी का सोना खरीदते थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3iONn8w

Share this

0 Comment to "विदेश से सोने की तस्करी के मामले में सराफा कारोबारी राजेश नेमा गिरफ्तार"

Post a Comment