इंदाैर-धार काे रेल से जाेड़ने के लिए अब शॉर्ट टर्म प्लान पर हाेगा काम

इंदाैर-दाहाेद रेल परियाेजना का काम अब नहीं रुकेगा। इंदाैर सांसद शंकर लालवानी ने रेल मंत्री से पीयूष गाेयल से दिल्ली में मुलाकात की है। इससे धार जिले के लाेगाें में भी उत्साह जागा है। यह परियाेजना धार के लिए भी महत्वपूर्ण है। इसका काम बंद न करने के लिए लाॅकडाउन के बाद से ही आवाजें उठाई जा रही थीं। रेल मंत्री के अाश्वासन बाद अब इसका काम पहले ही तरह चलने की उम्मीद बंधी है।
मामले में रेल लाअाे महासमिति के पूर्व संयाेजक डाॅ. दीपक नाहर का कहना है कि उनकी रेलवे के अधिकारियाें से इस संबंध में चर्चा हुई है। उन्हाेंने इस परियाेजना काे शॉर्ट टर्म में करने की बात की है, जिसमें इस परियाेजना काे अल्प अवधि में बदलकर इंदाैर-धार काे जल्दी जाेड़ा जाएगा। इसके बाद ही शेष परियाेजना पर काम हाेगा।

कार्य शुरू नहीं होता तो बारिश में था टनल धंसने का खतरा, पीथमपुर के अाैद्याेगिक क्षेत्र काे हाेता नुकसान

अभी तक पीथमपुर में 1500 मीटर टनल का काम हाे चुका था, जबकि 1500 मीटर शेष था। लेकिन मार्च में लाॅकडाउन वन के बाद टनल के कार्य काे धार-इंदाैर जिला प्रशासन ने राेक दिया था। लेकिन यदि काम प्रारंभ नहीं हाेता ताे बारिश में टनल धंसने का खतरा था। इससे टनल के ऊपर पीथमपुर औद्याेगिक क्षेत्र की कई इमारतें धंस सकती थी। रेल लाअाे समिति के पूर्व संयाेजक डाॅ. नाहर ने पूर्व सांसद सुमित्रा महाजन के रेल मामले के विशेषज्ञ नामजाेशी से चर्चा की थी। इसके बाद स्थानीय स्तर पर जिला प्रशासन द्वारा खास ताैर पर टनल निर्माण के कार्य काे पूरा करने के लिए लाॅकडाउन की शर्तें हटाकर साेशल डिस्टेंसिंग के साथ काम शुरू करवाया था, लेकिन कुछ समय बाद केंद्रीय रेल मंत्रालय ने देश की सभी रेल परियाेजनाओं का काम राेक दिया था।

अभी तक इतना हाे चुका है काम
डाॅ. नाहर ने बताया कि लगभग चार जगहाें से सुरंग की खुदाई 1500 मीटर तक हाे चुकी है। इसमें से मात्र 300 मीटर तक ही अांतरिक कांक्रीटीकरण हुआ था। शेष सुरंग कांक्रीटीकरण के अभाव में धंस सकती थी। समय रहते जिला प्रशासन द्वारा दी गई सशर्त अनुमति से 1500 मीटर तक कांक्रीटीकरण पूरा हाे चुका है। अब प्रतिदिन सुरंग के चाराें पर गत दाे महीने में रात दिन काम चल रहा है।
अागे क्या- अब रेलमंत्री के अाश्वासन के बाद आगे भी जारी रहेगा। प्रतिदिन इन चाराें काेनाें पर एक से दाे मीटर सुरंग खाेदी जाएगी। जिसे अगले दाे-तीन में कांक्रीट अाैर सरिये से मजबूत कर टनल का कार्य 6 से 8 महीने में पूर्ण हाेने की संभावना है।



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