बारिश सीजन के 70 दिन बीते, जिले के 68 में से 58 तालाब अब भी हैं खाली

जिले में 17 इंच बारिश के बाद भी जल संग्रहण की स्थिति खराब है। जल संसाधन विभाग के पास 68 तालाब, छोटे स्टॉपडैम व दो बड़े बांध हैं। हालत यह है कि बारिश सीजन के 70 दिन बीत चुके हैं अाैर अब तक मात्र 1 तालाब में 90 फीसदी पानी आया है और 9 छाेटे स्टॉपडैम भराए हैं जबकि 58 तालाब, बांध खाली हैं। जल्द अच्छी बारिश नहीं होती है तो किसानों के सामने आगामी सीजन में सिंचाई का संकट खड़ा हाे जाएगा। मौसम विभाग 28 से 30 अगस्त के बीच अच्छी बारिश की संभावना जता रहा है।
शहर सहित जिलेभर में अब तक मात्र 17.62 इंच बारिश हुई है। पिछले सप्ताह शनिवार व रविवार को दो दिन जिले सहित आसपास अच्छी बारिश होने पर शिवना व चंबल में पानी आ गया। इसके बाद माैसम साफ हाे गया। जिले में अभी भी औसत के लिए करीब 16 इंच बारिश की जरूरत है। अच्छी बारिश नहीं होने से जल संग्रहण की स्थिति खराब है। जलसंसाधन विभाग के 68 तालाब, नदी-नालों पर बने छोटे स्टॉपडैम व दो बड़े डैम से विभाग हर साल करीब 27 हजार हेक्टेयर से अधिक खेतों को सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराता है। इस साल में अब तक 68 तालाबों में से मात्र एक नंदावता में 95 फीसदी पानी आया है। वहीं दो गोपालपुरा, झार्डा चौसला तालाब में 51 से 75 फीसदी पानी आया है। रेतम बैराज में 40 फीसदी पानी आया। तीन तालाब में मात्र 25 फीसदी पानी एवं 47 तालाब पूरी तरह से सूखे रखे हैं। वर्तमान में मात्र जिले के नालों पर बने 14 छोटे स्टॉपडैमों में पानी आया है। इसमें भी पांच डैम पर जल संसाधन ने कड़ी-शटर नहीं लगाए हैं, आवक कम होने पर कड़ी-शटर लगाए जाएंगे।

गुरुवार रात या शुक्रवार सुबह से अच्छी बारिश की संभावना

भोपाल के मौसम वैज्ञानिक डीपी दुबे ने बताया कि बुधवार को बंगाल की खाड़ी में मानसून एक्टिव हुआ है। कुछ हिस्सा छत्तीसगढ़ तक पहुंच गया है। गुरुवार रात या शुक्रवार सुबह से मंदसौर जिले में अच्छी बारिश की संभावना बन रही है। यह बारिश 29 से 30 अगस्त तक जारी रह सकती है। इसके बाद बारिश के आसार कम लग रहे हैं। अभी जो स्थिति बन रही है, इसके बाद बंगाल की खाड़ी में मानसून के एक्टिव होने की संभावना नहीं लग रही। अभी केरल तरफ अरब सागर में मानसून बनना शुरू हुआ है। इसके द्वारा महाराष्ट्र में हिट करने की संभावना बन रही है। यदि यह गुजरात की तरफ जाता है तो उससे मंदसौर जिले को कुछ लाभ मिलेगा।

रबी की फसल के लिए खड़ा हाे जाएगा संकट
जल संसाधन विभाग द्वारा वर्ष 2019-20 में जल संसाधन ने इन तालाबों से 27 हजार 432 हेक्टेयर में सिंचाई की थी। विभाग रबी की फसल के लिए इन तालाबों से तीन बार पानी उपलब्ध कराता है। इस वर्ष अब तक मात्र एक तालाब व करीब 9 छोटे स्टॉपडैम में ही पानी की आवक हुई है। अधिकारियों के अनुसार इतने पानी से मात्र 5 हजार हेक्टेयर में सिंचाई की जा सकेगी। जल्द बारिश नहीं होती है तो रबी की फसल में किसानों के सामने सिंचाई का संकट खड़ा हो जाएगा।

5-7 दिन अच्छी बारिश की जरूरत
^जिले में बारिश की जरूरत है। बारिश कम होने से अभी भी तालाबों में पानी नहीं आया है। नंदावता तालाब 90 फीसदी भराया। 9 स्टॉपडैम में पानी आ गया। रेतम में 40 फीसदी व काका गाडगिल सागर में 20 से 25 फीसदी पानी आया है। तालाबों के भराने के लिए पांच सात दिन अच्छी बारिश की जरूरत है।
सुधीर वाघेला,कार्यपालन यंत्री, जल संसाधन, मंदसाैर



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
70 days of rainy season, 58 out of 68 ponds in the district are still empty


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3jo4BJD

Share this

0 Comment to "बारिश सीजन के 70 दिन बीते, जिले के 68 में से 58 तालाब अब भी हैं खाली"

Post a Comment