देश बचाओ, उद्योग बचाओ, मजदूर बचाओ आंदोलन 9 अगस्त को होगा : डॉ. मोदी

9 अगस्त को 10 ट्रेड यूनियनों ने भारत सरकार की नीतियों के खिलाफ एक दिवसीय विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया हैं, परंतु मध्य प्रदेश सहित बैतूल जिले में एक दिवसीय लॉकडाउन रविवार को रहेगा। जिस दिन हड़ताल का दिन पूर्व में निश्चित किया गया है, इस संबंध में प्रेस विज्ञप्ति जारी कर स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं एटक के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष डॉ. कृष्णा मोदी ने बताया 9 अगस्त 1942 को महात्मा गांधी के नेतृत्व में संपूर्ण भारत के लोगो ने अंग्रेजाें भारत छोड़ो का नारा दिया था उसके बाद से भारत में आजादी की लड़ाई आग की तरह फैली तब जाकर 15 अगस्त 1947 को अंग्रेज सरकार ने ट्रांसफर ऑफ पावर के तहत भारत के हाथों में आजादी सौंपी थी।

भारत सरकार कोरोना वायरस के आड़ में आज सार्वजनिक उपक्रमों की बिक्री, श्रम कानून को कमजोर, विनिवेश आदि कर 300 से अधिक उद्योग का निजीकरण करने जा रही है जिसके शुरुआत एयर इंडिया, बीएसएनएल, कोल इंडिया में कमर्शियल माइनिंग आदि से हो चुकी है। जिसे देखते हुए देश के प्रमुख 10 केंद्रीय ट्रेड यूनियनों ने सरकार की नीतियों के खिलाफ 9 अगस्त को देशव्यापी विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया है। इसी कड़ी में स्कीम वर्कर्स यूनियनों और फेडरेशनों (आंगनवाड़ी, आशा, मिड डे मील आदि) ने संयुक्त रूप से 7 और 8 अगस्त को दो दिनों की हड़ताल पर से शुरुआत कर दी है।

9 अगस्त को ”भारत छोड़ो दिवस” को सभी कार्यस्थलों, औद्योगिक केंद्रों, जिला मुख्यालयों और ग्रामीण क्षेत्रों में राष्ट्रव्यापी सत्याग्रह, जेल भरो आंदोलन, जुलूस, प्रदर्शन, धरना आदि की माध्यम से ‘भारत बचाओ दिवस’ के रूप में मनाया जाएगा। 9 अगस्त को सम्पूर्ण मध्यप्रदेश हमारे बैतूल जिले में 1 दिन का लॉकडाउन लगा रहेगा ऐसी हालत में उक्त आंदोलन को खुले तौर पर नहीं करते हुए अपने उद्योग एवं कॉलोनी में रहने वाले श्रमिकगण कम से कम आपस में मिलकर यह निर्णय के साथ प्रण करेंगे कि आने वाले समय में हमारे राष्ट्रीय श्रमिक संगठन का संयुक्त मोर्चा जो भी आह्वान करेगा उसे सफल बनाने में अपनी जी जान लगा देंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2DLNTEa

Share this

0 Comment to "देश बचाओ, उद्योग बचाओ, मजदूर बचाओ आंदोलन 9 अगस्त को होगा : डॉ. मोदी"

Post a Comment