नगर पालिका द्वारा पुराना भुगतान नहीं करने पर पीएचई ने बंद कर दी पानी की टेस्टिंग

अमृत योजना के तहत शहर के परिवारों में पिछले 10 दिनों से बिना जांच के ही पानी सप्लाई किया जा रहा है। नगर पालिका द्वारा मात्र 14560 रुपए के चलते लाेगाें काे बिना जांच का पानी पिलाया जा रहा है। भुगतान नहीं होने से पीएचई ने टेस्टिंग रोक दी है। इससे पहले भी पानी की जांच नहीं होने का मुद्दा दैनिक भास्कर द्वारा उठाने के बाद 8 जुलाई से नगरपालिका ने हर दूसरे दिन पानी की जांच कराने की बात कही थी। लेकिन 8 जुलाई से 18 अगस्त तक नगर पालिका ने केवल 16 बार ही पानी की जांच कराई।

40 दिनों बाद नगर पालिका ने जांच करवाना ही बंद कर दिया। भास्कर ने जब इसकी पड़ताल की तो पता चला कि नगरपालिका ने 40 दिनों में 16 बार कराई है। जांच का भुगतान नहीं किया है। इसके चलते पीएचई ने जांच रिपोर्ट नहीं दी है। वहीं पीएचई के अधिकारियों ने बताया कि नगरपालिका सैंपल ही नहीं भेज रही है। हम जांच कर रहे हैं। हालांकि नगर पालिका ने पीएचई काे अभी कोई भुगतान नहीं किया है। एक जांच का 910 रुपए शुल्क पीएचई में जमा करना हाेता है। इसके चलते 18 अगस्त से बिना जांच के ही पानी पेयजल सप्लाई किया जा रहा है। एडवांस के बजाय बाद में भी भुगतान नहीं होने की बात कही गई।

भास्कर ने की पड़ताल तब भुगतान की कवायद तेज हुई

गुरुवार को भास्कर ने जब इसकी पड़ताल की तो नगरपालिका सीएमओ माधुरी शर्मा ने भुगतान को लेकर पड़ताल शुरू कराई। इसके बाद पीएचई से सभी 16 जांच के भुगतान के लिए बिल बुलवाया। उन्होंने शुक्रवार को डीडी पहुंचाने की बात कही। वहीं गुरुवार काे पानी का सैंपल जांच के लिए नगर पालिका ने पीएचई लैब भेज दिया है।

ट्रीटमेंट प्लांट की लैब बनी शोपीस, टेक्नीशियन को नहीं आती पानी की जांच

हाउसिंग बोर्ड एरिया में बनी नगर पालिका की वाटर ट्रीटमेंट प्लांट पर स्थित पानी की जांच लैब शोपीस में बदल गई है। यहां पर तैनात केमिस्ट को जांच करने का अनुभव भी धीरे-धीरे समाप्त हो गया है। पिछले कई सालों से यहां पानी की जांच नहीं की है।

पिछले माह जांच का मुद्दा उठने पर नगर पालिका ने इन्हें प्रशिक्षण दिलाने की बात कही थी। पर अभी तक इन्हें प्रशिक्षण भी नहीं दिलाया गया है। न ही पानी की जांच करने वाली मशीन को ठीक करवाया गया है। इसके चलते शहर की जनता को बारिश के महीने में भी बिना जांच किया हुआ पानी पीने पर मजबूर होना पड़ रहा है।

हमने जांच नहीं राेकी है, नपा ने सैंपल नहीं भेजे

भुगतान नहीं होने के बाद भी पीएचई की लैब में जांच करने से मना नहीं किया है। 18 अगस्त के बाद नपा ने काेई सैंपल जांच लैब में नहीं भेजा है।
एसके गुप्ता, कार्यपालन यंत्री, पीएचई

जांच कर कल पूरा भुगतान कर दिया जाएगा

पानी के सैंपल जांच का भुगतान किस लेवल पर रुका हुआ है। उसको दिखा रहे हैं। जांच कर पूरा भुगतान कल कर दिया जाएगा।
-माधुरी शर्मा, सीएमओ, नपा

भुगतान नहीं हाेने पर पुरानी रिपोर्ट पीएचई ने नहीं दी है

पिछले 1 सप्ताह से पानी का सैंपल जांच के लिए नहीं भेजा गया है। भुगतान नहीं होने के कारण पुरानी जांच रिपोर्ट पीएचई ने नहीं भेजी है।
-प्रतिमा बिलिया, उपयंत्री, नपा



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2ExKCt1

Share this

0 Comment to "नगर पालिका द्वारा पुराना भुगतान नहीं करने पर पीएचई ने बंद कर दी पानी की टेस्टिंग"

Post a Comment