जन्म के एक घंटे के अंदर बच्चे को मां का गाढ़ा पीला दूध देना अनिवार्य: जैन

महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा “स्तनपान सप्ताह” मनाया जा रहा है। इसके तहत गुरुवार को नगर में एक जागरूकता रैली निकाली गई। रैली के माध्यम से लोगों को, महिलाओं को स्तनपान के बारे में बताया गया। पर्यवेक्षक रितु जैन ने बताया कि माताओं को बच्चे के जन्म के एक घंटे के अंदर स्तनपान शुरू कर देना चाहिए। चाहे प्रसव नार्मल हुआ हो या ऑपरेशन से, शिशु को हर हाल में मां का पहला गाढ़ा पीला दूध (कैलोस्ट्रम) दिया जाना चाहिए। यह बच्चे का संपूर्ण आहार होता है और यह बच्चे को रोगों से लड़ने की क्षमता यानि रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाता है।

शिशु स्वास्थ्य रहता है, यदि बच्चों के जन्म के लगातार 6 माह तक सिर्फ और सिर्फ मां का दूध पिलाया जाए तो बच्चे का शारीरिक और मानसिक विकास होता है। उन्होंने ने रैली में यह भी बताया हैं कि जिन बच्चों को जन्म के शुरूआती 6 माह तक लगातार मां का दूध न देकर अन्य खाद्य चीजें जैसे शहद , पानी , घुट्टी, गाय का दूध ,बकरी का दूध, भैंस का दूध या फिर अन्य फास्ट फूड दिए जाते हैं तो बच्चा बार बार इन चीजों को खाने से संक्रमित होता हैं। जब बच्चा बार बार संक्रमित होता है तो वह बीमार पड़ता है। जब बच्चा बार बार बीमार पड़ता है तो धीरे-धीरे कुपोषण का शिकार होता जाता है। जब यह कुचक्र लगातार अधिक दिनों तक चलता रहता है तो शिशु की मौत का भी यह कारण बनता है।

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता कमलेश अहिरवार ने स्तनपान से जुड़ी भ्रांतियों के बारें में रैली के माध्यम से माताओं को संदेश दिया कि माता का दूध बच्चे को हर स्थिति में दिया जाना चाहिए। चाहे मां किसी भी बीमारी से पीड़ित हो , बीमार मां के दूध पीने से शिशु को कोई हानि नहीं होती है।
रैली में सीएमओ लखन लाल पाठक, परियोजना अधिकारी हेमलता ठाकुर, सेक्टर पर्यवेक्षक रितु जैन, नगर पंचायत बकस्वाहा के कर्मचारी, नगर की सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिकाएं मौजूद रहीं ।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2PxlbK4

Share this

0 Comment to "जन्म के एक घंटे के अंदर बच्चे को मां का गाढ़ा पीला दूध देना अनिवार्य: जैन"

Post a Comment