लॉकडाउन में मिली बच्ची पूजा इटली में रहेगी, मुस्कान से विदेश में रह रहे दंपती ने लिया गोद

मुस्कान बालिका गृह में रह रही 9 साल की बालिका पूजा को इटली के दंपती ने गोद ले लिया है। कोरोना लॉक डाउन लगने पर बैतूल जिले का शाहपुर केंद्र बंद हो जाने से कुछ बच्चियों को इटारसी भेजा गया था पूजा भी उनमें से एक थी। इस बच्ची की फाइनल कस्टडी के लिए सेवाभारती बैतूल से दत्तक ग्रहण अभिकरण के सदस्य इटारसी पहुंचे। अब यह बालिका यूरोप में रहेगी।

सेवा भारती मध्यभारत मातृछाया शिशु कल्याण केंद्र बैतूल ने एक पत्र इटारसी के मुस्कान बालिका गृह की अधीक्षक को 9 नवंबर को जारी किया था। इसमें बालिका पूजा को उसके दत्तक माता-पिता को सौंपने की सूचना दी गई थी। इस बालिका को विदेशी दत्तक ग्रहण के तहत केंद्रीय दत्तक ग्रहण संसाधन प्राधिकरण नई दिल्ली के माध्यम से इटली निवासी टोनी एवं सोनिया दंपती ने गोद लिया है।

इस मामले में दत्तक ग्रहण आदेश परिवार न्यायालय बैतूल से 9 माह पहले आठ फरवरी 2020 को पारित किया था। मुस्कान बालिका गृह के मनीष ठाकुर ने बताया अनाथ बच्ची को गोद लेने की प्रक्रिया छह माह से चल रही थी। उस बच्ची को गोद लेने वाले दंपती फोन भी करते थे। वह उनसे घुल-मिल गई थी और उनके साथ ही रहना चाहती थी।

इसी बीच बच्ची को कोरोना होने पर क्वॉरेंटाइन किया गया था। अब यह बच्ची मुस्कान बालिका गृह से विदा हुई। अब तक यहां से 90 बेटियों का पुनर्वास हो चुका है। वर्तमान में 24 बालिकाएं रह रही हैं। संस्था में पारिवारिक माहौल में इनको शिक्षा भी ग्रहण कराई जा रही है। गोद लेने के लिए केंद्र सरकार के दत्तक ग्रहण अधिनियम के तहत वेबसाइट पर दंपती अपना आवेदन कर सकते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
सांकेतिक फोटो


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3q4hr3P

Share this

0 Comment to "लॉकडाउन में मिली बच्ची पूजा इटली में रहेगी, मुस्कान से विदेश में रह रहे दंपती ने लिया गोद"

Post a Comment