बकस्वाहा नगर में सर्दी शुरू होते ही गहराने लगा जलसंकट, 15 दिन में 1 बार आ रहा नलों से पानी

जिले का बकस्वाहा विकासखंड कई दशकों से जल संकट का सामना करता आ रहा है। बकस्वाहा नगर में जलापूर्ति के नाम पर भले ही लाखों का बंदरबांट हो गया हो पर पानी को लेकर वास्तविक स्थिति आज भी भयावह बनी हुई है। इस वर्ष सर्दियों का मौसम शुरू होते ही पानी की समस्या शुरू हो गई है।

नगर में सप्ताह में एक दिन नल सप्लाई हो रही थी, लेकिन अब 15 दिन में एक बार सप्लाई हो रही है। ऐसी स्थिति में नगर में पानी का संकट शुरू हो गया है। नगर वासियों को पानी खरीदना पड़ रहा है। नगर के वार्ड नंबर 10, 11, 14, 15 हरिजन वार्ड हैं।

यहां पेयजल उपलब्ध कराने के लिए पाइप लाइन तो है। लेकिन पाइप लाइन खराब होने के कारण 15 वर्षों से यहां किसी भी वार्ड वासी को पानी नहीं मिल पा रहा है। यहां सिर्फ पानी ख़रीदना ही आखिरी विकल्प है। हालात यह हैं कि 200 रुपए की मजदूरी करने वाले मजदूर भी रोज 50 रुपए का पानी खरीदते हैं।

करोड़ों खर्च पर एक बूंद पानी नहीं मिला

वर्ष 2005 में एक करोड़ 28 लाख की लागत से जल आवर्धन योजना स्वीकृत हुई थी। हरिजन बस्ती को जल संकट से निजात दिलाने पाइप लाइन हरिजन बस्ती के वार्ड नंबर 14 में ही बनाई गई थी। लेकिन घटिया सामग्री और निर्माण कार्य के कारण लोगों को एक बूंद पानी भी नहीं मिल पाया।

नई नल-जल योजना पर भी है अंदेशा

करीब 4 वर्ष पहले नगर को जलसंकट ने निजात दिलाने 13 करोड़ 54 लाख 45 हजार 895 रुपए से नलजल योजना स्वीकृत हुई थी। लेकिन यह योजना भी भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ती दिखाई दे रही है। यह योजना आज भी पूरी नहीं हो सकी। नगर वासियों का कहना है इस नलजल योजना के चलते नगर के 15 वार्डों में करीब 14 करोड़ की सीसी सड़कें खोद दी गई थी। लेकिन 4 साल होने के बाद न तो पानी मिला और न ही सीसी रोड दुरुस्त कराई गईं हैं।

नगर परिषद के आंकड़ों पर सवाल

नगर परिषद द्वारा बताया जाता है कि नगर में केवल 494 नल कनेक्शन हैं। जबकि यहां मकान संख्या 1800 से अधिक है। परिवारों की बात करें तो यहां 2100 से अधिक परिवार रहते हैं। सवाल उठता है कि 494 नल इतने लोगों की प्यास कैसे बुझा पायेंगे। कुल मिलाकर नगर परिषद के दावे खोखले नजर आते हैं।

लाइट न मिलने से आ रही है समस्या

इस संबंध में नगर परिषद बकस्वाहा के सीएमओ लखन लाल पाठक का कहना है कि इस समय पर्याप्त बिजली नहीं मिल पा रही। जिस कारण टंकी नहीं भर पाती। ऐसे में नल सप्लाई में समय लग रहा है। मैंने विद्युत विभाग के अधिकारियों से बात की है, जल्द कोई हल निकलेगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
हरिजन बस्ती में वर्षों से नहीं आए नल


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3mAVEyj

Share this

0 Comment to "बकस्वाहा नगर में सर्दी शुरू होते ही गहराने लगा जलसंकट, 15 दिन में 1 बार आ रहा नलों से पानी"

Post a Comment