गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा- वॉलंटियर नहीं मिल रहे, तो मैं टीके का ट्रायल कराने को तैयार

वैक्सीन के ट्रायल को लेकर मध्य प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि 'अगर वैक्सीन लगवाने के लिए वॉलंटियर नहीं मिल रहे हैं, तो मैं वॉलंटियर बनने को तैयार हूं। उन्होंने कहा कि हम जैसे लोग वैक्सीन के लिए आगे आएंगे, तभी दूसरे लोग भी प्रेरित होंगे। इस बारे में आज ही डॉक्टर्स से बात करूंगा।' गृहमंत्री उस सवाल का जवाब दे रहे थे, जिसमें पीपुल्स में चल रहे ट्रायल को लेकर वॉलंटियर्स के नहीं मिलने की बात कही गई थी।

असल में, पीपुल्स मेडिकल कॉलेज में चल रहे ट्रायल की रफ्तार धीमी है। यहां एक हफ्ते में कुल 45 लोगों ने ही टीका लगवाया है, जबकि यहां पर एक से दो हजार लोगों पर ट्रायल किया जाना है। बता दें कि भोपाल के निजी मेडिकल कॉलेज में वैक्सीन ट्रायल किया जा रहा है, इसे लेकर मंत्री विश्वास सारंग ने कहा था कि भोपाल में कोवैक्सीन के ट्रायल के लिए लोग रुचि नहीं दिखा रहे हैं। भोपाल के लोग दिलचस्पी दिखाएं, तो वैक्सीन का ट्रायल ठीक से हो जाए।

7 दिन में केवल 45 वॉलंटियर ही आगे आए
इस वक्त देश में स्वदेशी कोरोना वैक्सीन को वैक्सीन का थर्ड फेस का ट्रायल चल रहा है। भोपाल में भी ट्रायल किया जा रहा है, लेकिन यहां पिछले 6 दिन में सबसे कम केवल 45 वॉलंटियर ही को वैक्सीन के ट्रायल के लिए आए हैं, जबकि उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में सबसे ज्यादा वॉलंटियर ट्रायल के लिए सामने आए हैं। अलीगढ़ में यह संख्या 800 से भी ज्यादा है।

तीसरे फेज का चल रहा ट्रायल
इस वक्त देश में कोरोना वैक्सीन के थर्ड फेस का ट्रायल चल रहा है। भोपाल में भी को वैक्सीन के ट्रायल के लिए वॉलंटियर्स सामने आ रहे हैं, लेकिन इनकी संख्या सबसे कम है। अब उम्मीद की जा रही है कि बाकी लोग भी गृहमंत्री का अनुसरण करते हुए ट्रायल के लिए सामने आएंगे।

पीपुल्स ट्रायल की संख्या को कम नहीं मानता

पीपुल्स मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि ट्रायल के लिए लगातार हम लोगों को प्रमोट कर रहे हैं। अब तक आए लोगों की संख्या को कम भी कह सकते हैं। वहीं, आईसीएमआर ने ट्रायल कराने को 750 रुपए भी देना निर्धारित किया है, जिससे उनका एक दिन खराब हो तो बदले में उन्हें ये फीस दी जा सके।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि वॉलंटियर आगे नहीं आएंगे, तो वैक्सीन ट्रायल नहीं होगा।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3g6HLWu

Share this

0 Comment to "गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा- वॉलंटियर नहीं मिल रहे, तो मैं टीके का ट्रायल कराने को तैयार"

Post a Comment