शहर में 16 क्वारेंटाइन सेंटर लेकिन केवल 7 में हो रहा बायोमेडिकल वेस्ट का कलेक्शन

क्वारेंटाइन सेंटरों से निकल रहे बायोमेडिकल वेस्ट से कोरोना वायारस का संक्रमण न फैले, इसके लिए केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) और नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने गाइडलाइन बनाईं है। इसमें सेंटरों से निकल रहे बायोमेडिकल वेस्ट को पीली पन्नी में डालकर सीधे इंसीनरेटर के माध्यम से निष्पादित करने का प्रावधान है लेकिन ग्वालियर में इन गाइडलाइन की अनदेखी की जा रही है।

शहर में कुल 16 क्वारेंटाइन सेंटर हैं, जिनमें से केवल सात में ही बायोमेडिकल वेस्ट का कलेक्शन कराया जा रहा है। शेष सेंटरों में कलेक्शन की कोई व्यवस्था नहीं की गई है। मंगलवार तक शहर के विभिन्न सेंटरों में कुल 71 संदिग्धों को रखा गया है। इनमें सबसे ज्यादा (23) केयर एंड क्योर हाॅस्पिटल में हैं। यहां बता दें कि क्वारेंटाइन सेंटरों से निकल रहे बायोमेडिकल वेस्ट जैसे सिरिंज, एक्सपायर्ड दवाइयां, उपयोग किए गए मास्क और हैंड ग्लव्स को पीली रंग की पन्नी में रखने के आदेश हैं। एक बार सीलबंद होने के बाद पन्नी बिना खोले, सीधे इंसीनरेटर में डाली जाती है। ताकि संक्रमण फैलने की संभावना नहीं रहे।

इन क्वारेंटाइन सेंटरों से हो रहा कलेक्शन: विधिचंद धर्मशाला, होटल चंद्रलोक, श्याम वाटिका, जैन छात्रावास, सत्कार गेस्ट हाउस, आईडिया डेंटल कालेज और आरएचएफडब्ल्यूटीसी।
इन सेंटरों में कोई व्यवस्था नहीं: होटल सीता मेनोर, होटल एमबियंस, आदित्य पैलेस, राजमोहन पैलेस, होटल वेदास, होटल आदित्याज, होटल नारायणम, रामकृष्ण हाॅस्पिटल, केयर एंड क्योर हाॅस्पिटल।

डाॅ. एसके वर्मा, सीएमएचओने कहा-अब केवल सरकारी सेंटरों में ही संदिग्धों को रखने की योजना
अधिकांश सेंटरों से बायोमेडिकल वेस्ट कलेक्शन किया जा रहा है। जो सेंटर खाली हैं, वहां कलेक्शन नहीं करवाया जा रहा। ऐसी जानकारी मिली है कि अब केवल सरकारी सेंटरों को ही क्वारेंटाइन सेंटर के रूप में इस्तेमाल करने की अनुमति दी जाएगी। निजी होटल या लाॅज को सेंटर नहीं बनाया जाएगा। ऐसे में क्वारेंटाइन सेंटरों की संख्या स्वतः ही कम हो जाएगी। बायोमेडिकल वेस्ट कलेक्शन का जिम्मा जिस निजी एजेंसी को दिया गया है, उसने वेस्ट कलेक्शन के लिए बहुत ज्यादा रेट निर्धारित किए हैं। इतने ज्यादा रेट पर काम कराना संभव नहीं है। हमने भुगतान के संबंध में मार्गदर्शन के लिए वरिष्ठ अधिकारियों को पत्र भी लिख दिया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2X5wduH

Share this

0 Comment to "शहर में 16 क्वारेंटाइन सेंटर लेकिन केवल 7 में हो रहा बायोमेडिकल वेस्ट का कलेक्शन"

Post a Comment