200 व्यापारियों का बुखार जांचा पर आवाजाही कर रहे 70 हजार ग्राहकों की ट्रेसिंग मुश्किल

70 हजार से ज्यादा लोग रोज दुकानों पर पहुंच रहे हैं, 1.50 लाख से ज्यादा की आबादी रोज प्रमुख बाजारों से गुजर रही है।
150 से ज्यादा चाय-नाश्ते सहित अन्य खान-पान की दुकानें, प्रमुख व्यावसायिक इलाकों में।
500 से ज्यादा रेडीमेड, साड़ी, कपड़ा की दुकानें हैं।
50 से ज्यादा ग्रामीण क्षेत्रों के लोग रोज बाजार में खरीदारी के लिए अनलॉक में आ रहे हैं।
5 से ज्यादा इलाके (सैलाना बस स्टैंड, धानमंडी, शहरसराय, नाहरपुरा, लोहार रोड, घासबाजार सहित अन्य) ऐसे जहां दिन में जाम की स्थिति भी बन रही।

अनलॉक-2 में व्यापारिक वर्ग में संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। कारण है आम लोगों से सीधे संपर्क में होना। बुधवार को में 200 से ज्यादा व्यापारियों की जांच की गई। हालांकि बड़ा सवाल यह है कि यहां रोज व्यापारियों के संपर्क में आ रहे 70 हजार लोगों में कोरोना संक्रमण ट्रेस करना सहज नहीं है।
जुलाई के 8 दिन में 12 व्यापारी संक्रमित हो चुके हैं। बुधवार को टीम पैलेस रोड, बाजना बस स्टैंड और लोकेंद्र टॉकीज क्षेत्र पहुंची। इस दौरान 200 लोगों के शरीर का तापमान जांचा तो वहीं, पूछताछ की। हालांकि बुधवार को तापमान ज्यादा नहीं निकला। हालांकि, जांच टीम को व्यापारियों ने दर्द भी बताया। व्यापारियों का कहना था कि हम लोगों को समझाते-समझाते थक गए हैं। कुछ व्यापारियों ने झुंड में अन्य लोगों के बैठने की बात कहते हुए, इसे खतरनाक बताया।
प्रमुख व्यावसायिक इलाके : 30 से ज्यादा माणकचौक, धानमंडी, घास बाजार, चांदनीचौक, न्यू रोड, नाहरपुरा, दौलतगंज, शहर सराय, हाट की चौकी, लोकेंद्र टॉकीज, जेल रोड, कॉलेज रोड सहित अन्य व्यवसायिक इलाके हैं।

बच्चों को बाजार में ना लाएं, व्यापारी दूर से ही ग्राहकाें से बात करें : झालानी

संयुक्त व्यापारी संघ के अध्यक्ष मनोज झालानी ने बताया व्यापारिक वर्ग में संक्रमण के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। इसे लेकर व्यापारियों में भी डर है। संगठन की तरफ से व्यापारियों को लगातार अपील की जा रही है। लोगों से अपील है कि घर से एक ही सदस्य दुकान पर जाएं, सामान ज्यादा लेना हो तो सहयोगी को ले जाएं। कुछ व्यापार ऐसा है जिसमें व्यापारी लोगों को हाथ लगाते हैं, जैसे चूड़ी की दुकान। ऐसे में व्यापारियों को दूरी बनाना बहुत जरूरी है। चूड़ी ग्राहक को ही पहनने दें। प्रशासन को भी सख्ती करने की जरूरत है।

एक्सपर्ट बोले - बाजार में दिख रही ये बड़ी गलतियां, इसे सुधारना होगा

कपड़ा : कपड़ा व टेबल संक्रमित होने का ज्यादा खतरा रहता है। कोई भी एक कपड़ा पसंद करने को कहे। पसंद आने के बाद ग्राहक को देंवे, ताकि वे ट्रायल ले सके।
खानपान : दुकानों पर डिस्पोजल का उपयोग ही करें। लोकेंद्र टॉकीज पर ज्यूस की दुकानों पर कहा है कि कांच के गिलास में ज्यूस ना दें ताकि संक्रमण न फैले।
सब्जी : सब्जी की दुकानों पर समझाइश दी है कि बिना मास्क पहने लोगों को पास भी ना आने दें। व्यापारी खुद ही सब्जी का तौल करें। साथ ही सचेतक बोर्ड लगाएं।

ज्वेलरी : अन्य शहरों में ज्वेलर्स के संक्रमित होने की भी खबरें आई है। यहां भी लोग हाथ लगाकर गहनों को देखते हैं, लोगों को ऐसा करने से मना करें।
किराना : किराना की दुकान पर सामान को ज्यादा हाथ लगाने की जरूरत नहीं होती। सामान की लिस्ट उनसे पढ़वाएं व उनके सामने निकालकर दे दें।
बड़े व्यापारी : बड़े व्यापारी थर्मल स्कैनर रखें। दुकान में प्रवेश के पहले ग्राहक के तापमान की जांच करें। छोटे व्यापारी दुकान में ग्राहकों को हाथ बांधकर खड़े होने या जेब में हाथ डालकर रखने की अपील कर सकते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Tracking of 70 thousand customers traveling on fever check of 200 traders is difficult


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2VZEdfw

Share this

0 Comment to "200 व्यापारियों का बुखार जांचा पर आवाजाही कर रहे 70 हजार ग्राहकों की ट्रेसिंग मुश्किल"

Post a Comment