बोर्ड ने प्रवेश प्रक्रिया के लिए 12 दिन बढ़ाए

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों को प्रवेश के लिए 12 दिन का समय और दे दिया है। अब 12 अगस्त तक आवेदन तथा ऑनलाइन फीस जमा कर सकेंगे। पहले तारीख 31 जुलाई निर्धारित थी, जिसे महामारी के कारण बढ़ाया गया है। हालांकि अभी तक जिले के 116 हाई व हायर सेकंडरी स्कूलों में 80% तक प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है। बची हुई 20% सीटों के लिए ही यह समय बढ़ाया है। ताकि सभी शासकीय स्कूल में शत प्रतिशत प्रवेश हो सके। इसके अलावा 9वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को बुधवार से ऑनलाइन पढ़ने के लिए नया टाइम टेबल माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा जारी किया जाएगा। पिछले टाइम टेबल की अवधि समाप्त हो चुकी है, जो 20 जुलाई से 4 अगस्त तक था।
उत्कृष्ट स्कूल के प्राचार्य के.के. अवस्थी ने बताया कि बोर्ड द्वारा स्कूलों में प्रवेश अवधि को तक 30 जुलाई से बढ़ाकर 12 अगस्त तक कर दिया गया है। इसके तहत जिन बच्चों ने आवेदन नहीं किया या फीस नहीं भरी है, वे इस समय का उपयोग कर प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण कर लें। वहीं 20 जुलाई को बोर्ड द्वारा हमारा घर हमारा विद्यालय के तहत 9वीं से 12वीं तक के लिए साप्ताहिक कैलेंडर दिया गया था। इसी प्रक्रिया को फिर से संशोधित कर बुधवार को जारी किया जाएगा।
ऑनलाइन क्लास का समय भी 1 घंटा बढ़ाया
प्राचार्य अवस्थी ने बताया कि हाई और हायर सेकंडरी के लिए 20 जुलाई से मप्र दूरदर्शन चैनल पर ऑनलाइन पढ़ाई के लिए शुरू किए गए प्रसारण की अवधि अब एक घंटे बढ़ा दी है, क्योंकि 31 अगस्त तक महामारी के कारण शासकीय तथा निजी स्कूलों को शासन द्वारा बंद करने का निर्णय लिया गया। इसके बाद विद्यार्थियों की ऑनलाइन पढ़ाई बेहद जरूरी हो गई जो दूरदर्शन पर शिक्षकों द्वारा जानकारी देकर करवाई जा रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3kcGIWx

Share this

0 Comment to "बोर्ड ने प्रवेश प्रक्रिया के लिए 12 दिन बढ़ाए"

Post a Comment