बीएड में प्रवेश के लिए पहली सूची जारी, 24 तक फीस भरकर छात्र ले सकेंगे एडमिशन, इसके बाद सीएलसी में ही अवसर

बीएड और एनसीटीई के पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पहले चरण की सीट आवंटन सूची बुधवार काे जारी हुई। स्टूडेंट्स काे आवंटन के संबंध में मैसेज मोबाइल पर भेजे गए। साथ ही उच्च शिक्षा से दी गई ऑनलाइन लिंक से घर बैठे ही ऑनलाइन फीस भरने की सुविधा स्टूडेंट्स काे दी जा रही है।

आवंटन सूची में शामिल स्टूडेंट्स 24 अगस्त तक फीस भरकर काॅलेजाें में दाखिला ले सकेंगे। इसके बाद बीएड और एनसीटीई की कक्षाओं में प्रवेश के लिए 26 अगस्त से काॅलेज लेबल काउंसिलिंग सीएलसी के पहले चरण में अवसर मिल सकेगा। आज यूजी की कक्षाओं में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए पहले चरण का अंतिम अवसर है। इसके बाद सीएलसी का पहला चरण 4 सितंबर से शुरू हाेगा।

घर बैठे करें एसआईएस का रजिस्ट्रेशन

एमपी ऑनलाइन पर स्टूडेंट्स इनफार्मेशन सिस्टम में रजिस्ट्रेशन के लिए फ़र्स्ट ईयर से लेकर फाइनल ईयर तक किसी भी क्लास के स्टूडेंट्स काे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए कियोस्क या इंटरनेट कैफे जाने की जरूरत नहीं है। एमपी ऑनलाइन या बीयू की ऑनलाइन सर्विसेज में एसआईएस पर जाकर घर पर ही मोबाइल के माध्यम से रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। एसआईएस पर रजिस्ट्रेशन से मिलने वाली लाॅग इन आईडी पर फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के परीक्षा के प्रश्नपत्र आएंगे।

रजिस्ट्रेशन के साथ तुरंत कराएं ऑनलाइन सत्यापन

  • एमपीबाेर्ड, सीबीएसई से बारहवीं पास करने वाले स्टूडेंट्स यूजी में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन के तुरंत बाद सत्यापन की प्रक्रिया भी ऑनलाइन पूरी करें। इसके लिए काॅलेज जाने की जरूरत नहीं है।
  • जिन छात्रों का डिजिटल जाति प्रमाण पत्र नहीं हैं या जिनने एमपी बाेर्ड, सीबीएसई के अलावा किसी बाेर्ड से 12वीं की पास की है उन्हें वेरिफिकेशन के लिए काॅलेज जाना हाेगा।

वेरिफिकेशन के लिए काेई अतिरिक्त समय नहीं है

प्रवेश की प्रक्रिया चल रही है। आज यूजी के पहले चरण की प्रक्रिया के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख है। वेरिफिकेशन के लिए काेई अतिरिक्त समय नहीं है। रजिस्ट्रेशन के साथ ही वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी हाेगी। पहला सीट आवंटन 28 अगस्त काे जारी हाेगा।
- डाॅ. धीरेंद्र शुक्ल, औएसडी उच्च शिक्षा



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2EbTLHB

Share this

0 Comment to "बीएड में प्रवेश के लिए पहली सूची जारी, 24 तक फीस भरकर छात्र ले सकेंगे एडमिशन, इसके बाद सीएलसी में ही अवसर"

Post a Comment