मौसम विभाग का दावा आने वाले 24 घंटे में भारी बारिश के आसार

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले 24 घंटों के दौरान भारी वर्षा होने तथा उसके बाद हल्की से मध्यम वर्षा होने एवं आसमान में बादल छाए रहेंगे। अधिकतम तापमान 30-32 डिसे के आसपास तथा न्यूनतम तापमान 23-25 डिसे के आसपास रहेगा। हवा की औसत गति 12 से 21 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी।

मौसम विभाग के नोडल एके श्रीवास्तव ने किसानों को सलाह दी है कि वे निचले स्थानों में जल भराव की समस्या होने पर दलहनी, तिलहनी तथा सब्जियों की फसलों से जल निकासी की उचित व्यवस्था करें एवं फसलों में कीट-व्याधियों के लिए निगरानी का काम करें। फसलों में दवाओं का छिड़काव फिलहाल न करें। सोयाबीन की फसल में गर्डल वीटिल, अर्ध कुंडलाकार इल्ली तथा सफेद मक्खी का प्रकोप देखा जा रहा है।

इसलिए किसान फसल की निगरानी का कार्य करते रहें तथा कीटों की संख्या क्षति पूर्ति सीमा से अधिक पाए जाने पर इसके नियंत्रण के लिए ट्राइजोफॉस 40 ईसी दवा की 1.5 मिलीलीटर मात्रा प्रति लीटर पानी में घोल बनाकर मौसम खुलने पर छिड़काव करें। लगातार हो रही वर्षा के कारण अदरक में कंद गलन रोग का प्रकोप देखा जा रहा है। इसलिए किसान किसान फसल का निरीक्षण करें तथा पाए जाने पर रोकथाम के उपाय बताएं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/34Vzu4b

Share this

0 Comment to "मौसम विभाग का दावा आने वाले 24 घंटे में भारी बारिश के आसार"

Post a Comment