एप्रोच मार्ग नहीं होने से अटका केंद्रीय विद्यालय भवन का निर्माण, पानी की भी नहीं हुई व्यवस्था

केंद्रीय विद्यालय भवन निर्माण को लेकर आए दिन नई-नई परेशानियां खड़ी हो रही हैं। तीन साल पहले नगर में केंद्रीय विद्यालय शुरू हुआ है। इसके बाद भी केंद्रीय विद्यालय भवन निर्माण की प्रक्रिया चल रही है। भवन निर्माण के लिए टेंडर सहित अन्य प्रक्रिया पूरी हो गई है। अब हाईवे से केंद्रीय विद्यालय भूमि तक पहुंचने के लिए प्रस्तावित एप्रोच मार्ग बनना रह गया है। एप्रोच मार्ग निर्माण का कार्य राज्य सरकार द्वारा किया जाना है। इसको लेकर अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। जिससे भवन निर्माण का टेंडर होने के बाद भी निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पा रहा है।

केंद्रीय विद्यालय संगठन के एई अनिल कुमार अग्रवाल ने प्राचार्य को पत्र लिखकर जिला प्रशासन से मिलकर प्रस्तावित केवि की जमीन तक पक्का मार्ग और पीने के पानी की व्यवस्था करने को कहा है। जमीन से संबंधित कमियों को जल्द दूर करने के निर्देश दिए हैं। जिससे संगठन द्वारा विद्यालय भवन के निर्माण कार्य के लिए कार्रवाई कर सकें। एसडीएम सीएल चनाप ने बताया भवन तक पहुंच मार्ग का निर्माण और पेयजल आपूर्ति का कार्य अपूर्ण है, जिससे भवन निर्माण की प्रक्रिया नहीं हो पा रही है।

पहले आड़े आई थी बीच से निकली बिजली की लाइन

केंद्रीय विद्यालय भवन के लिए ग्राम मोही की सीमा में 11.132 एकड़ जमीन आवंटित हुई है। इस भूमि पर से विद्युत विभाग की हाईटेंशन लाइन जाने से भवन निर्माण की प्रक्रिया अटक गई थी। लाइन हटाने के लिए आने वाले खर्च को लेकर पालकों ने विधायक सुखदेव पांसे से चर्चा की थी। विधायक पांसे ने लाइन हटाने के लिए राशि स्वीकृत की, जिससे हाईटेंशन लाइन हटाने की समस्या दूर हो गई थी। अब एप्रोच मार्ग बनाने के लिए भी राशि की जरूरत है। एप्रोच मार्ग बनने के बाद ही केंद्रीय विद्यालय भवन का निर्माण कार्य शुरू हो पाएगा।

इसलिए जरूरी है कि एप्रोच मार्ग ग्राम मोही की सीमा में केंद्रीय विद्यालय के लिए आवंटित जमीन नेशनल हाईवे के किनारे स्थित है। ऐसे में एप्रोच रोड जरूरी है। केंद्रीय विद्यालय भवन बनने और एप्रोच रोड नहीं होने से हाईवे के बीच से विद्यालय तक पहुंचना पड़ेगा। जिससे हमेशा दुर्घटना का डर रहेगा। ऐसे में ग्राम मोही में स्थित हाईवे की पुलिया के नीचे से केंद्रीय विद्यालय भवन के लिए आवंटित जमीन तक एप्रोच मार्ग बनाया जाएगा। पुलिया से आवंटित जमीन की दूरी 500 मीटर है।

एसडीएम बोले- एप्रोच रोड बनाने किए जा रहे प्रयास

एसडीएम सीएल चनाप ने बताया केंद्रीय विद्यालय की प्रस्तावित जमीन तक एप्रोच रोड बनाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए सांसद को भी पत्र लिखा है। जिससे केवि के लिए आवंटित जमीन तक एप्रोच मार्ग और पेयजल व्यवस्था के लिए राशि स्वीकृत करने का निवेदन किया है। केंद्रीय विद्यालय प्राचार्य मालती मोहोड़ ने बताया केंद्रीय विद्यालय के प्रस्तावित भवन के लिए चिन्हित जमीन तक पहुंच मार्ग निर्माण की जिम्मेदारी केंद्रीय विद्यालय संगठन और राज्य शासन के मध्य अनुबंध के अनुसार राज्य शासन की है। भवन निर्माण संबंधित सभी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। भवन तक पहुंच मार्ग का निर्माण और पेयजल आपूर्ति का कार्य अपूर्ण है, जिससे भवन निर्माण की प्रक्रिया नहीं हो पा रही है।

कमरों की कमी से जूझ रहा केवि

नगर में वर्ष 2017 में पहली से पांचवीं तक की कक्षा के साथ केंद्रीय विद्यालय शुरू हुआ। केंद्रीय विद्यालय का संचालन एक्सीलेंस स्कूल के कमरों में किया जा रहा है। विद्यालय शुरू होने के दौरान केवि को एक्सीलेंस स्कूल के 16 कमरे उपलब्ध कराने की बात कही गई थी। वर्तमान में केंद्रीय विद्यालय 13 कमरों में संचालित हो रहा है। तीन कमरे अभी तक उपलब्ध नहीं कराए गए हैं। जिससे केंद्रीय विद्यालय के संचालन में परेशानी हो रही है। इस साल आठवीं तक की कक्षाएं केवि में संचालित होंगी। जिससे केवि को 24 कमरों की आवश्यकता है। कमरों की कमी होने से कक्षाओं के साथ अन्य गतिविधियों को संचालित करने में परेशानी होगी।

केवि को मिले 3 रूम में बना है स्ट्रांग रूम

केंद्रीय विद्यालय को एक्सीलेंस स्कूल के मिले कमरों में से तीन कमरों को स्ट्रांग रूम बनाया है। जिसमें चुनाव से संबंधित सामग्री रखी जाती है। विधानसभा चुनाव के दौरान तीन कमरों को स्ट्रांग रूम बनाया था। चुनाव होने के बाद भी इन कमरों को खाली नहीं किया गया है। पहले से कमरों की कमीं से जूझ रहे केवि के तीन कमरे स्ट्रांग रूम बनने से और अधिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वर्तमान में कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते कक्षाएं नहीं लग रही हैं। जब कक्षाएं लगाना शुरू होंगी तो केवि संचालन में दिक्कत का सामना करना पड़ेगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
मुलताई। हाईवे किनारे स्थित केवि के लिए आवंटित जमीन तक पहुंचने के लिए नहीं है एप्रोच रोड। इनसेट: केवि निर्माण कार्य अटका।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2PwqQA7

Share this

0 Comment to "एप्रोच मार्ग नहीं होने से अटका केंद्रीय विद्यालय भवन का निर्माण, पानी की भी नहीं हुई व्यवस्था"

Post a Comment