दीवारों पर बनीं पेंटिंग देंगी नर्मदा की रक्षा और सफाई की सीख, शहरवासी भी बना सकेंगे चित्र

सड़क किनारे बनी बिल्डिंग की दीवारें, बाउंड्रीवाॅल पर अब नर्मदा संरक्षण, स्वच्छता, जल-पर्यावरण संरक्षण के साथ जनजागरुकता का संदेश देंगी। इसके अलावा हर घाट की दीवाराें पर अलग-अलग थीम पर पेंटिंग हाेगी। मुख्य मार्ग और चाैराहाें का साैंदर्यीकरण हाेगा। नगरपालिका स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में रैंकिंग बढ़ाने के लिए यह प्लान बनाया है।

सीएमओ माधुरी शर्मा ने बताया इस अभियान में बच्चों से लेकर बड़े भी जुड़ेंगे। सरकारी प्रयास ही नहीं निजी संस्थाएं, एनजीओ शहर की तस्वीर बदलने में याेगदान देंगे। मकसद यही है कि स्मार्ट सिटी के तहत हाेशंगाबाद शहर की मुख्य दीवारों को पहले चरण में पेंट करके सुंदर बनाया जाएगा।

इधर, नपा के सहायक यंत्री आरसी शुक्ला ने बताया पॉलीथिन के खिलाफ अभियान चलाया जाएगा। सेठानीघाट से पॉलीथिन जब्त करने के बाद दुकानदारों पर जुर्माना लगाया जाएगा।

फूलाें की बनेगी खाद

नर्मदा घाटों पर फूलाें काे एकत्र करने का शुरू हो गया है। सेठानीघाट, गाेलघाट, काेरीघाट,सहित अन्य घाटों पर फूल एकत्र किए जाएंगे। घाटों पर बूम बैरियर पाइप डालकर फूलाें काे एकत्र किया जाएगा। घाट की दीवाराें काे आकर्षक बनाने के लिए कलाकृतियों का निर्माण किया जाना है।

नपा अमले ने सतरस्ते पर हटाए ठेले, अतिक्रमण

नपा अमले ने सतरास्ते से हाथठेला हटवाने का काम किया। अब सड़क पर दुकानाें काे लगने से राेकने का काम नपा करेगी। नपा के उपयंत्री महेंद्र ताेमर ने बताया नपा अमला रोज निगरानी कर रहा है। सड़क पर दुकानाें काे नहीं लगने दिया जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
सांकेतिक फोटो


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3layU6X

Share this

0 Comment to "दीवारों पर बनीं पेंटिंग देंगी नर्मदा की रक्षा और सफाई की सीख, शहरवासी भी बना सकेंगे चित्र"

Post a Comment