जिले के 153 घरों में 294 कोरोना संक्रमित मरीज, 72 कंटेनमेंट एरिया में 1 लाख से ज्यादा लोग कैद, जरूरी सामान को भी तरसे

जिले में अब तक 294 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। ये संक्रमित लोग करीब 153 मकानों में रहते हैं। लेकिन प्रशासन ने उनके क्षेत्रों को कंटेनमेंट एरिया बनाकर पूरी तरह सील कर दिया है। जिले में कुल 72 कंटेनमेंट एरिया बनाकर इन्हें बंद कर दिया गया है। इन क्षेत्रों में करीब एक लाख चार हजार लोग घरोंं में कैद हैं। यानी एक कोरोना पॉजिटिव पर 359 लोग घरों में फंसे हुए हैं। लॉकडाउन के 63 दिन बीत चुके हैं। कंटेनमेंट एरिया के लोग जरूरी सामान के लिए भी तरस रहे हैं।
प्रशासन ने पॉजिटिव केस मिलते ही आपाधापी में कंटेनमेंट एरिया तो बना दिए, लेकिन यहां आमजन तक जरूरी सामान पहुंचाने के लिए कोई व्यवस्था नहीं की। इन क्षेत्रों में दूध-पानी मुश्किल से मिल पा रहा है। किराना और सब्जी सहित अन्य जरूरी सामान लोगों को नहीं मिल पा रहा है। मजबूरी में कई लोग शहर के अन्य हिस्सों में रहने वाले अपने रिश्तेदारों को फोन कर जरूरत का सामान मंगवा रहे हैं।
संक्रमित के घर से 100 मीटर दायरे को बनाएं कंटेनमेंट
रास्तीपुरा वार्ड के पूर्व पार्षद चिंतामन महाजन ने बताया कि हाल ही में आए नए नियम के तहत पॉजिटिव व्यक्ति को 10 दिन बाद घर भेज रहे हैं। इसी तरह जिनमें कोई संक्रमण नहीं है, उन्हें भी राहत देना चाहिए। पॉजिटिव मरीज के घर से 100 मीटर की परिधि के उस घर या गली को ही कंटेनमेंट एरिया बनाया जाना चाहिए।
पॉजिटिव के घर के पास का हिस्सा सील, दूसरे क्षेत्र में सब्जी, दूध नहीं मिल रहा : भागवत भूषण हरिकृष्ण मुखिया कहते हैं इतवारा में मेरे घर के पास एक व्यक्ति पॉजिटिव मिला है। प्रशासन ने घर के सामने का रास्ता बंद कर दिया। जहां संक्रमण नहीं है, वह हिस्सा भी एक प्रकार से बंद है। अब उस क्षेत्र में सब्जी पहुंच रही न दूध। वही मकान सील किया जाना चाहिए, जिस घर में संक्रमित है। सामाजिक दूरी बनाकर दुकान, मंदिर खोलना चाहिए।
संक्रमित व्यक्ति के घर की वास्तविक स्थिति के अनुरूप दूरी निर्धारित कर कंटेनमेंट एरिया बना रहे हैं। अब तक 72 कंटेनमेंट एरिया हो गए हैं। इनमें 1 लाख से ज्यादा लोग हैं।
-रोमानुस टोप्पो, अपर कलेक्टर बुरहानपुर
दाऊदपुरा, रास्तीपुरा, मोमिनपुरा बड़े क्षेत्रफल में सील है। बाकी क्षेत्रों में पॉजिटिव मरीज के आसपास के 15 से 20 घर और उससे ज्यादा को कंटेनमेंट एरिया में लिया है। अभी जो सरकार की गाइडलाइन है, उसी अनुसार स्थिति देखकर एरिया सील कर रहे हैं।
-प्रवीण सिंह, कलेक्टर बुरहानपुर
सिटीजन फीडबैक : कारगर सुझाव
संक्रमित के घर को ताला लगा दिया जाए या गली को सील कर दें।
उस मकान के बाहर एक कर्मचारी की ड्यूटी लगाएं, जो परिवार को दवा, दूध, सब्जी, पानी उपलब्ध कराने में मदद करेगा।
पड़ोसी संक्रमित के संपर्क में हो तो उसके सैंपल लेकर क्वारेंटाइन सेंटर भेजें। पॉजिटिव हो तो कोविड केयर सेंटर भेजा जाए।
कंटेनमेंट एरिया छोटा होगा तो संसाधन और कर्मचारी भी कम लगेंगे।
सिर्फ वहीं घर या गली सील करें जहां पॉजिटिव केस है
डॉ. केपी श्रोती, सेवानिवृत्त सिविल सर्जन, चेयरमैन रेडक्रॉस सोसायटी
हम डेंगू, स्वाइन फ्लू जैसी बीमारी से निपट चुके हैं। कोरोना के लक्षण लोगों में दिख नहीं रहे हैं। ऐसे में हमें बचाव के उपायों को दैनिक दिनचर्या में लाना होगा। अब सिर्फ उसी घर या गली को सील करना चाहिए, जिस घर में संक्रमित निकला है। कोविड-19 का पोस्टर लगाकर क्षेत्रवासियों को आगाह करें। बड़े कंटेनमेंट एरिया नहीं बनाना चाहिए। जहां ज्यादा लोग संक्रमित हैं, उस क्षेत्र को उनके संपर्क अनुसार सील करें। बड़े कंटेनमेंट क्षेत्र में संक्रमित या उसके परिवार के सदस्य निकल रहे हैं। जो लोग बीमारी को समझना नहीं चाहते या समझ नहीं रहे, वो बीमार होकर स्वस्थ व्यक्ति में संक्रमण फैलाएंगे। यदि 80% लोग मास्क लगा लें तो बीमारी कंट्रोल हो सकेगी। बीमार व उम्रदराज लोग घरों में ही रहें।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
294 corona infected patients in 153 houses of the district, more than 1 lakh people imprisoned in 72 container areas, also need for essential goods


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2AbuFX6

Share this

0 Comment to "जिले के 153 घरों में 294 कोरोना संक्रमित मरीज, 72 कंटेनमेंट एरिया में 1 लाख से ज्यादा लोग कैद, जरूरी सामान को भी तरसे"

Post a Comment