राशन की लिस्ट में न नाम जुड़ पाए, न कट पाए

कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने के बाद सरकारी राशन दुकानों से बँटने वाले राशन की लिस्ट से बड़ी संख्या में नाम जोड़ने और काटने का काम चल रहा है। शनिवार और रविवार दो दिन में 42 हजार से ज्यादा परिवारों के नाम जोड़ने के आदेश शासन से मिले थे। जिले में नगर निगम, नगर परिषद और जनपद कार्यालयों में आधार और समग्र आईडी लिंक की जा रही थी। रविवार को सुबह बारिश होने के कारण सभी जगह सर्वर ने धोखा दे दिया जिससे राशन की लिस्ट में न तो नाम जुड़ पाए और न ही कट पाए। खाद्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि जिले में 25 विभिन्न श्रेणियों के 42185 परिवारों की सूची मिली है जिनके नाम राशन की लिस्ट में जोड़े जाने हैं। इन परिवारों के आधार नंबर और समग्र आईडी नंबर अॉनलाइन फीड किया जाना है। शनिवार को ऐसे डेढ़ हजार परिवारों के नाम जोड़े गये। वहीं रविवार को कहीं भी सर्वर नहीं चला जिससे ऑनलाइन काम बंद था। दूसरी तरफ जिले में विराम होने और बारिश होने के कारण लोग कार्यालयों तक नहीं पहुँचे। सोमवार से प्रक्रिया तेज की जायेगी और जो भी पात्र परिवार हैं उनके नाम जोड़े जायेंगे। वहीं अपात्रों के नाम काटने का सिलसिला भी पूरे जिले में तेजी से चल रहा है।

सर्वे होने के बाद ही नाम अलग होंगे
जिले में 995 राशन दुकानें हैं जिनसे 4 लाख से ज्यादा परिवारों को राशन बाँटा जाता है। पिछले कुछ महीनों में राशन लेने वालों की संख्या बढ़ गई थी और कई जगह यह हाल था कि महामारी के इस दौर में भी लोग पिछले 6 महीने या साल भर से राशन लेने दुकानों तक नहीं पहुँचे थे। ऐसे परिवारों के नाम काटने की प्रक्रिया शुरू की गई। नाम काटने शुरू हुए तो आँकड़ा 1 लाख के पार पहुँच गया। कई लोगों ने आरोप लगाया कि गलत तरीके से नाम काटे जा रहे हैं कई पात्रों के नाम भी राशन लिस्ट से काट दिये गये हैं। वहीं अधिकारियों का कहना है कि सर्वे के बाद ही नाम काटे जा रहे हैं यदि किसी का नाम कट गया है तो वह अपना आधार कार्ड और समग्र आईडी लेकर जिस क्षेत्र से राशन लेता है उस दुकान में जाकर दिखा दे तो उसका नाम फिर से जुड़ जायेगा।

अपात्रों के नाम काटे जा रहे हैं
रविवार को सर्वर नहीं चलने के कारण हितग्राहियों के नाम जोड़ने का काम नहीं हो पाया। सोमवार से नाम जोड़ने और अपात्रों के नाम काटने की प्रक्रिया फिर से शुरू की जायेगी।
नम: शिवाय अरजरिया, प्रभारी जिला आपूर्ति नियंत्रक



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2DrMRO9

Share this

0 Comment to "राशन की लिस्ट में न नाम जुड़ पाए, न कट पाए"

Post a Comment