वेब कैमरा और कॉलर माइक से पढ़ाएंगे ऑनलाइन

कोरोना संक्रमण से सुरक्षा के लिए कॉलेजों में 1 अक्टूबर से 30 नवंबर तक दो महीने ऑनलाइन पढ़ाई होगी। छात्र-छात्राओं को नियमित एवं संविदा के प्राध्यापक एप से वेब कैमरा और कॉलर माइक के जरिए कॉलेज से ही ऑनलाइन पढ़ाएंगे। गर्ल्स व एसएन कॉलेज में इसके लिए तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। गर्ल्स काॅलेज में ऑनलाइन टीचिंग के लिए पांच कमरों में कंप्यूटर व स्क्रीन लगाई जाएगी।
जानकारी के मुताबिक प्रतिदिन तय समय पर तीन-तीन घंटे यूजी-पीजी कोर्स के लेक्चर होंगे। बीकॉम, बीए और बीएससी तथा एमकॉम, एमए और एमएससी का एक ही कोर्स है, इसलिए कॉमन लेक्चर प्रसारित किए जाएंगे। नए निर्देश के तहत यूजी कोर्स के 3 लेक्चर 40-40 मिनट के होंगे। वहीं पीजी कोर्स के 3 लेक्चर 30-30 मिनट के होंगे। यूजी के हर कोर्स में तीनों वर्ष और पीजी के दोनों वर्ष के छात्रों के लिए अलग-अलग शिक्षण व्यवस्था होगी। संक्रमण को देखते हुए कॉलेज जुलाई की जगह पांच महीने की देरी से यानी 1 दिसंबर से खुलने की संभावना है।

संगीत कॉलेज में 30 सितंबर तक प्रवेश
संगीत एवं ललित कला कॉलेज में 30 सितंबर तक प्रवेश होंगे। राजा मानसिंह तोमर संगीत विश्वविद्यालय ग्वालियर ने प्रवेश की तिथि को बढ़ा दिया है। कॉलेज में बांसुरी, कथक, सितार, हारमोनियम, तबला, गायन, वायलिन, चित्रकला, व्यवहारिक कला और मूर्तिकला के विषय संचालित है।

अजाअजजा वर्ग के छात्रावासों की शिष्यवृत्ति दर बढ़ी
अजाअजजा के छात्रावासों और आश्रमों में रहने वाले विद्यार्थियों की शिष्यवृत्ति की दर में वृद्धि की है। वर्ष 2020-21 में बालकों की शिष्यवृत्ति 1300 रुपए व बालिकाओं के लिए 1340 रुपए प्रतिमाह स्वीकृति विभाग द्वारा दी गई है। इस वर्ष बढ़ी हुई शिष्यवृत्ति 1 जुलाई 2020 से प्रभावशील रहेगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Webcam and caller will teach online from Mike


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/34aw8Iy

Share this

0 Comment to "वेब कैमरा और कॉलर माइक से पढ़ाएंगे ऑनलाइन"

Post a Comment