दो दुकानें बनाकर बंद कर दिया था रास्ता, प्रशासन ने 25 साल पुराना अतिक्रमण हटाया

प्रशासन की अतिक्रमण हटाओ मुहिम शनिवार से शुरू हुई। यहां 25 साल पुराना अतिक्रमण तोड़ा गया। जनपद पंचायत काॅम्प्लेक्स स्थित दुकानों के रास्ते पर दो लोगों ने दुकानें बनाकर रास्ता बंद कर दिया था। प्रशासन ने पहले मुनादी करवाई। फिर इन दुकानों को तोड़कर रास्ता साफ करवाया। नप ने भी हाथठेला चालकों व दुकानदारों को सामान अपनी हद में रखने के लिए कहा। सुधार नहीं होने पर कार्रवाई की चेतावनी दी। सुबह 11.30 बजे एसडीएम संघप्रिय की मौजूदगी में जपं अंतर्गत आने वाली व्यावसायिक दुकानों के पास रास्ते पर बनाई मोबाइल व पान मसाला दुकान को खाली करने को कहा गया। इसके बाद जेसीबी से दुकान हटाने की कार्रवाई की गई। एसडीएम ने कहा- मुहिम लगातार चलेगी। बता दें जपं ने 1995 में यहां 45 दुकानें बनाई थी। सीईओ मोहनसिंह वास्कले ने बताया दो लोगों ने रास्ते पर अतिक्रमण कर दुकानें बना ली थी। कई बार विभागीय स्तर पर अतिक्रमणकर्ताओं को जानकारी दी, लेकिन सहयोग नहीं किया गया। ऐसी स्थिति में प्रशासनिक आदेश का पालन करते हुए अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की गई है। प्रभारी तहसीलदार केशवसिंह सोलंकी, सीएमओ संजय रावल सहित नप व जपं कर्मचारी मौजूद थे।
3 दुकानदारों ने नोटिस का नहीं दिया जवाब
कुछ दिनों पहले एसडीएम के निर्देश पर सीईओ ने संबंधित दुकानदारों को मासिक किराया देने के लिए नोटिस भी जारी किए थे। 35 दुकानदारों में से 32 दुकानदारों ने किराए की बकाया कुछ राशि जमा की है। कुछ ने इंस्टॉलमेंट में राशि जमा करने की बात कही। 3 दुकानदार जवाब पेश करने नहीं पहुंचे। सीईओ ने कहा इन दुकानदारों पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। पुरानी कन्याशाला परिसर के पास स्थित कच्चे मकान हटाने के लिए प्रशासनिक अमला पहुंचा। यहां रहने वाले मजदूर परिवार ने दूसरा स्थान तलाशने के बाद किराए का मकान खाली करने की मनुहार की। इस पर दो दिन की मोहलत दी गई। अन्य स्थानों पर भी अतिक्रमण को चिन्हित किया गया। मुख्य सड़क, जय स्तंभ चौराहा, मंडलेश्वर रोड आदि पर नप का अमला पहुंचा। हाथठेला व व्यापारियों को सामान हद में रखने की चेतावनी दी। इस पर कुछ लोगाें ने स्वेच्छा से अतिक्रमण हटा लिया। एसडीएम ने नप कर्मचारियों को अस्थायी अतिक्रमण हटाने के आदेश दिए। लोगों ने कहा मुख्य सड़क पर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई महज औपचारिक है। इस कारण पहले की तरह ही अतिक्रमण बना हुआ है।

सामान हटाने की मोहलत दें, जेसीबी न चलाएं

भास्कर संवाददाता | भीकनगांव
प्रशासन की पिछले दो दिन से जारी अतिक्रमण हटाओ मुहिम से व्यापारी दहशत में है। शनिवार को व्यापारियों का प्रतिनिधिमंडल तहसील कार्यालय पहुंचा और मुहिम रोकने की गुहार लगाई। रवि पटेल ने कहा 2 दिनों से प्रशासन की मुहिम से व्यापारियों को काफी नुकसान हुआ है। लॉकडाउन की वजह से पहले ही व्यापारी परेशान है।
कारोबार संचालित करने में परेशानी आ रही है। शादी सीजन से सभी को अच्छे व्यापार की उम्मीद थी। इस सीजन में अतिक्रमण हटाओ की मुनादी व नोटिस मिलने से व्यापारियों में भय का माहौल बना हुआ है। व्यापारियों ने कहा नप के चिह्नित किए अनुसार सभी ने दुकान का सामान हटा लिया है। जिनका रह गया है उन्हें सामान हटाने की मोहलत दी जाए। जेसीबी चलाने की कार्रवाई न की जाए। तहसीलदार देवकुंवर सोलंकी ने कहा हमें जनता का नुकसान करने के लिए नहीं बल्कि सेवा के लिए बैठाया है। व्यापारी नियमों का पालन करें व नप के चिह्नांकन अनुसार अपना सामान व अतिक्रमण समेट ले। सोमवार से फिर मुहिम शुरू की जाएगी।
दिनभर सामान समेटते रहे व्यापारी व दुकानदार
शनिवार को नगर में दिनभर यही चर्चा रही कि आज मुहिम कहा से शुरू होगी। इसके मद्देनजर बचे हुए दुकानदार अतिक्रमण की जद में आ रहे अपने टीन-टप्पर समेटने में लगे रहे। आवेदन देने के बाद प्रशासन ने रुख में नरमी अपनाई। तहसीलदार सोलंकी व टीआई जगदीश गोयल टीम सहित चिन्हित किए मार्ग पर अतिक्रमण का जायजा लेते रहे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Way was closed by making two shops, administration removed 25 year old encroachment


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2VFrKNN

Share this

0 Comment to "दो दुकानें बनाकर बंद कर दिया था रास्ता, प्रशासन ने 25 साल पुराना अतिक्रमण हटाया"

Post a Comment