अंडर ब्रिज-फ्लाई ओवर के साथ गढ़ा में सड़क निर्माण, शहर के बड़े हिस्से में इनकी वजह से पीक टाइम पर सड़कें जाम

किसी भी शहर में फ्लाई ओवर सड़क निर्माण और अन्य तरह के निर्माण एक प्रक्रिया है जो संसाधन बढ़ाने के लिए अपनानी पड़ती है और इसके लिए जनता को परेशानी न हो इसके जतन किए जाते हैं। लेकिन जबलपुर में ऐसा बिल्कुल नहीं है, यहाँ निर्माण के दौरान मौके पर सड़क को मोटरेबल रखने की शर्त को दरकिनार तो किया ही जाता है, साथ ही निकलने के दौरान जो सहूलियत के लिए ट्रैफिक इंतजाम किए जा सकते हैं उनकी भी अनदेखी कर दी जाती है।

इसकी बानगी है कि शहर के मध्य से लेकर पश्चिमी हिस्से तक इन दिनों निर्माण प्रक्रिया से ट्रैफिक का कबाड़ा हो गया है। मदन महल अंडर ब्रिज निर्माण, मेडिकल रोड पर प्रेम नगर के पास फ्लाई ओवर के पिलर निर्माण, आमनपुर रोड पर सीवर लाइन का काम इसी तरह गौतम मढ़िया, संजीवनी नगर, गुलौआ चौक, रेलवे क्रॉसिंग व मेडिकल तिराहे से बरगी हिल्स के सामने तक सड़क निर्माण से सड़कों पर टैफिक पूरी तरह से चौपट हो गया है।

ब्लूम चौक की हर सड़क पर ब्लॉक जैसे हालात
इस चौराहे पर यातायात का दबाव कुछ दिनों से ज्यादा बढ़ गया है। एक तो वैसे ही यहाँ जाम लगता है अभी तो हालात एकदम बदतर हो गए हैं। अंडर ब्रिज बंद होने से ज्यादा लोग इसी चौराहे से निकल रहे हैं। बुधवार की शाम के वक्त तो कई बार लोग इस चौराहे पर फँस गए और बड़ी मशक्कत के बाद आगे बढ़ सके।

यहाँ गड्ढे अब भी परेशानी बने हुए
मदन महल से आमनपुर-गंगासागर सड़क पर सीवर का काम अब भी गति नहीं पकड़ सका है। सीवर का कार्य लॉकडाउन से पहले आरंभ किया गया लेकिन उसमें बेहतर गति जैसा कुछ नहीं किया गया। अब इस मार्ग पर भी अंडर ब्रिज बंद होने से ट्रैफिक का दबाव कई गुना बढ़ गया पर जिम्मेदारों को इसका कोई भी होश नहीं है।

क्रॉसिंग पर काम बंद कर भागे
गढ़ा रेलवे क्रासिंग से गुलौआ चौक और वहाँ से गौतम मढ़िया तक सड़क बननी है पर ठेकेदार थोड़ी सी सड़क बनाकर भाग खड़े हुए। अब परेशानी यह है कि जब भी रेलवे फाटक बंद होता है तो अधूरे हिस्से से निकलना मुसीबतों से भरा हो जाता है।

थोड़ी देर में यहाँ जाम
शास्त्री ब्रिज, ब्लूम चौक से जाने वाली सभी सड़कें, छोटी लाइन फाटक, मदन महल, प्रेम नगर के सामने, गुलौआ चौक, गौतम मढ़िया, लिंक रोड तिराहा, मेडिकल अस्पताल गेट के सामने।
महीनों और वर्षों की कवायद
अंडर ब्रिज 3 माह बंद रहेगा। फ्लाई ओवर 36 माह में तैयार होगा। सड़कों के लिए कोई डेड लाइन नहीं है। सीवर लाइन का काम महीनों से अटका।

दूसरे हिस्से का निर्माण चुनौतियों से भरा
गढ़ा गौतम मढ़िया से संजीवनी नगर के एक हिस्से में सड़क का निर्माण तो हो गया पर दूसरे हिस्से की सड़क बन रही वह असली मुसीबत का कारण बनी हुई है। गढ़ा ओवर ब्रिज के हिस्से में सड़क का मिलान भी किया जा रहा है जिससे तिराहे पर शाम के वक्त पैदल चलने में भी परेशानी होती है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
बुधवार की रात शास्त्री ब्रिज पर लगे जाम में लोग घंटों फँसे रहे।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/36xDAQc

Share this

0 Comment to "अंडर ब्रिज-फ्लाई ओवर के साथ गढ़ा में सड़क निर्माण, शहर के बड़े हिस्से में इनकी वजह से पीक टाइम पर सड़कें जाम"

Post a Comment